स्वास्थ्य

क्या आपके शरीर में भी खून की कमी है, तो इसे अपने आहार में शामिल करे

क्या आपके शरीर में भी खून की कमी है, तो इसे अपने आहार में शामिल करे

क्या आपके शरीर में भी खून की कमी है, तो इसे अपने आहार में शामिल करे हैल्थी बॉडी के लिए हैल्थी खाना खाना जरुरी है जो हमारे शरीर को सही मात्रा में में पोषक तत्व देते है और बीमारियों को लड़ने के लिए इम्युनिटी प्रदान करते है। बॉडी में ब्लड का होना सबसे महत्पूर्ण है जो की हमारी पूरी बॉडी का संचालन करती है।

यह भी पढ़े :RBI Impose fine: ब्याज दरों को लेकर इन बैंकों ने की बड़ी गलती, RBI ने लगाया तगड़ा जुर्माना

क्या आपके शरीर में भी खून की कमी है, तो इसे अपने आहार में शामिल करे

शरीर में खून की कमी होने पर शरीर में कई तरह की बीमारी और कमजोरी होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती है। इसके लिए हमे है शरीर में ब्लड की मात्रा बढ़ाने के लिए हरी सब्जिया और फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए साथ ही डेली एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन प्रॉपर वर्क करता है। और हमारे शरीर को स्ट्रांग बनता है।

गलत तरह के खान पान की वजह से हमारे शरीर में खून को ख़राब और खून की कमी हो सकती है। जिससे कई तरह की बीमारियों का  सामना करना पड़ सकता है। और शरीर कमजोर हो जायेगा जिसके लिए कुछ खास बातो को ध्यान में रखना अधिक जरुरी है।इसके लिए नींबू , चुकंदर , हल्दी ,सेब ,और ग्रीन- टी ,पानी

अदरक

अदरक यह आसानी से घर की रसोई में मिल जायेगा यह अक्सर चाय में डाला जाता है ,इसका सेवन सर्दी खासी में भी किया जाता है जिससे काफी आराम मिलता है। ये ब्लड को पतला करने में काफी फायदेमंद है। अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल्स प्लेटलेट्स को एकत्रित होने से रोकता है।जिसकी वजह से खून का धक्का नहीं बनता और बीमारियों से बचाता है।

क्या आपके शरीर में भी खून की कमी है, तो इसे अपने आहार में शामिल करे

हल्दी

हल्दी जो की एंटीबीओटिक और एंटीऑक्सीडेंट से परिपूर्ण है ,यह एक नेचुरल है ,इसका सेवन करने से ब्लड पूरिफिएर होता है और खुनको क्लॉट होने से बचता है जिससे शरीर में प्रॉपर ब्लड सर्कुलेशन होता है।जो खून के साथ साथ चेहरे को भी ग्लोइंग बनाता है।

ग्रीन टी 

ग्रीन टी खुनको पतला करने में मदद करती है साथ इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। ग्रीन टी को रोज सुबह खली पेट पिने से शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है और दिल की बीमारियों का खतरा  जड़ से ख़तम हो जाता है।

चुकंदर

चुकंदर का जूस रोजाना पीने से बॉडी में नया खून बनता है। जो खुनकी कमी को करता है। ब्लड को शुद्ध करता है। चुकंदर में फाइबर काफी होता है जिससे पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं। स्टैमिना बढ़ाए- चुकंदर खाने और उसका जूस पीने से स्टेमिना बढ़ता है। खून बढ़ाता है चुकंदर- शरीर में खून की कमी होने पर चुकंदर असरदार काम करता है।
 लहसुन

खाली पेट लहसुन का सेवन करना भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ खून भी साफ करता है।

नींबू

नींबू का जूस पिने का से ब्लड को प्यूरीफायर करने का एक मात्र  प्राकृतिक तरीका है। रक्त को शुद्ध करने का एक प्राकृतिक तरीका है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है।

Related Articles

Back to top button