बिजनेस

Hyundai IPO : देश का सबसे बड़ा IPO लॉन्च करने की तैयारी में हुंडई मोटर इंडिया

Hyundai IPO: दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई की भारतीय इकाई हुंडई मोटर इंडिया भारतीय बाजार में सूचीबद्ध होने की तैयारी कर रही है. कंपनी दिवाली के आसपास यानी अक्टूबर-नवंबर में आईपीओ लॉन्च कर सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, हुंडई ने इस आईपीओ के लिए निवेश बैंक जेपी मॉर्गन, सिटी और एचएसबीसी को सलाहकार नियुक्त किया है.

हुंडई जून तक आईपीओ के लिए कागजात जमा कर सकती है

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर भविष्य में जरूरत पड़ी तो और भी निवेश बैंकों को बोर्ड में लिया जाएगा. हुंडई इस साल जून तक आईपीओ के लिए कागजात जमा कर सकती है. भारत में सूचीबद्ध होने की अपनी योजना के बारे में मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया देते हुए, हुंडई ने 7 फरवरी को कोरियाई स्टॉक एक्सचेंज में एक आधिकारिक बयान जारी किया.

read more: Gold Ring : आपके लुक को करेगी कम्पलीट कुछ खास सोने की अंगूठियों की डिज़ाइन

हुंडई ने कहा था कि एक वैश्विक कंपनी के रूप में, वह कॉर्पोरेट मूल्य बढ़ाने के लिए विदेशी सहायक कंपनियों की लिस्टिंग सहित विभिन्न गतिविधियों की लगातार समीक्षा कर रही है, लेकिन अभी तक कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है.

Hyundai देश का सबसे बड़ा IPO लॉन्च करने की तैयारी में है

इस आईपीओ की तैयारी में शामिल लोगों के मुताबिक कंपनी करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये की वैल्यूएशन पर बेचेगी. इस हिसाब से प्रस्तावित आईपीओ करीब 25 हजार करोड़ रुपये का होगा. अगर ऐसा हुआ तो यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. 2022 में सरकार ने LIC में अपनी 3.5% हिस्सेदारी बेच दी. इसके लिए करीब 21 हजार करोड़ रुपये का IPO लाया गया.

read more: Oppo के बेहतरीन 5G स्मार्टफोन के सामने अच्छे-अच्छे भरेंगे पानी, 50MP कैमरा और 4600mAh की बैटरी के साथ लुक है एकदम किलर

चौथी सबसे बड़ी लिस्टेड ऑटो कंपनी होगी

हुंडई मोटर इंडिया आईपीओ के लिए कई बैंकों से बातचीत कर रही है. अगर हुंडई मोटर भारत के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होती है, तो यह मारुति-सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा के बाद चौथी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी होगी. मारुति के बाद हुंडई मोटर इंडिया देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है.

जनवरी में हुंडई की बिक्री 14% बढ़ी

हुंडई मोटर इंडिया की थोक वाहन बिक्री जनवरी 2024 में 67,615 इकाई रही, जो साल-दर-साल 8.5% अधिक है. कंपनी की घरेलू बिक्री सालाना आधार पर 14% की बढ़ोतरी के साथ 57,115 यूनिट रही. जनवरी 2023 में घरेलू बिक्री 50,106 इकाई रही.

Hyundai IPO : एक्सपोर्ट की बात करें तो हुंडई ने जनवरी 2024 में 10,500 यूनिट्स भारत से दूसरे देशों में भेजीं. सालाना आधार पर यह आंकड़ा 14% कम है. जनवरी 2023 में कंपनी ने 12,170 यूनिट्स का निर्यात किया था.

Related Articles

Back to top button
x