लाइफ़स्टाइल

 पसीने की बदबू को दूर करने के घरेलु नुस्खे

 पसीने की बदबू को दूर करने के घरेलु नुस्खे

पसीने की बदबू को दूर करने के घरेलु नुस्खे गर्मियों में हाथों में पसीना आने के कारण बदबू आने लगती है ,शरीर का तापमान बढ़ता है तो तंत्रिका तंत्र खुद ही पसीने की ग्रंथियों को सक्रिय कर देती है।हाथों में अत्यधिक पसीना आने से नमी, त्वचा छिलने और त्वचा में आसानी संक्रमण फैलता जाता है। तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलु नुस्खे का इस्तेमाल करे।

यह भी पढ़े :New Maruti Alto 800 का नया लूक Tata Punch को करेगी ढेर मिलेंगे कई लाजवाब फीचर्स और बेहतरीन माइलेज

 पसीने की बदबू को दूर करने के घरेलु नुस्खे

गर्मियों में आने वाले पसीने की बदबू से परेशांन हो तो इन घरेलु नुस्खे का इस्तेमाल कर पसीने और बदबू को रोका जा सकता है। गर्मियों में पसीना आना एक आम बात है।लेकिन इसकी बदबू को कम किया जा सकता है। नीम के पानी से नहाना पसीने की बदबू को कम करने में मदद करता है। ये  नीम, एंटीबैक्टीरियल है ,जो बैक्टीरिया से बचता है और बदबू को कम करने में मदद करता है।

पसीने की बदबू को दूर करने के लिए हमे शरीर का खास ध्यान रखना होता है ,हर दिन नहाये ,शरीर को साफ सुधरा रखे ,पसीना आने पे हाथो को साफ करे चेहरे को फेस वाश से धोये ,पसीने से आने वाली बदबू परेशानी का कारण बन जाती है ,इसे दूर करने के लिए इस्तेमाल करे इन घरेलु नुस्खे जैसे :एलोवेरा ,गुलाबजल ,चन्दन ,नींबू ,

चन्दन

चन्दन चेहरे के लिए फायदेमंद हैं तो वहीं हाथों के बदबू को कम में मददगार होता है। इसमें कई गुण है जो नेचुरल है और इसका इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। यह त्वचा को ग्लोइंग और बदबू को दूर करता है। चेहरे में चमक लाता है। अगर हाथो के पसीने की बदबू दूर करना चाहते हो तो इसका पाउडर को गुलाबजल में मिलकर पेस्ट बनाकर हाथो में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दे। इसके थोड़ी देर बाद हाथो को पानी से अच्छे से धो ले।

 पसीने की बदबू को दूर करने के घरेलु नुस्खे

नींबू 

नींबू के जूस से हाथो की अच्छी तरह मालिश करे। ये बदबू को दूर करने में मददगार होता है। और डेड स्किन और टेनिंग को दूर करता है और ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद होता है।हाथो में आने वाले पसीने को दूर करने के लिए अच्छा उपाय है। नींबू में कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर पोषक तत्व होते हैं। जो स्किन को नेचुरल कलर को मेन्टेन करके रखने में काफी फायदेमंद है।नीबू का इस्तेमाल चेहरे का पर भी किया जाता हैं। जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार होता है।

दरसल बदबू पसीने से नहीं  है। पसीना जिस बॉडी पार्ट पे आता है  बैक्टीरिया पनपने लगता है  बनती है। जो बदबू का जिसकी वजह से शरीर और हाथो के तलवे से बदबू आती है।

यह भी पढ़े :Cg News: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुरेंद्र दाऊ ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर फिर से साधा निशाना,कही ये बात

 

Related Articles

Back to top button