LOAN

Home Loan लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, ताकि बाद में फैसले पर पछताना न पड़े

Home Loan महंगाई के दौर में पैसों की बचत करके मकान खरीद पाना मुमकिन नहीं होता. इसलिए तमाम बैंकों और‍ वित्‍तीय संस्‍थाओं की ओर से होम लोन ऑफर किया जाता है. होम लोन के जरिए आपको मकान खरीदने के लिए एकमुश्‍त पैसा मिल जाता है, जिसे आपको बाद में ईएमआई के रूप में चुकाना पड़ता है. अगर आप भी मकान के लिए होम लोन लेने की तैयारी में हैं तो कुछ बातों को जरूर जान लें ताकि लोन के मामले में किसी तरह की गड़बड़ न हो और बाद में आपको अपने फैसले पर पछताना न पड़े.

डिस्‍काउंट और ऑफर
इन दिनों फेस्टिव सीजन में कई बैंक लोन पर तमाम डिस्‍काउंट और ऑफर्स लेकर आती हैं. लेकिन सिर्फ आकर्षक ऑफर्स देखकर ही प्रभावित न हों, पहले उस ऑफर के बारे में सब कुछ अच्‍छी तरह से पता कर लें. जल्‍दबाजी में कोई भी फैसला लेना आपको मुश्किल में डाल सकता है.

अनुभवी लोगों की मदद लें

जब भी आप लोन लेने जाएं, तो अपने साथ किसी अनुभवी व्‍यक्ति को साथ जरूर लेकर जाएं. ऐसा व्‍यक्ति जो आपसे पहले होम लोन ले चुका हो, उस व्‍यक्ति को लोन से जुड़ी सही और गलत चीजों के बारे में अंदाज हो जाता है. लोन कितना होगा, कितने समय के लिए होगा, लोन लेते समय कोई हिडन चार्ज तो नहीं है, इन सभी बातों के बारे में आपको उससे जानकारी मिल सकती है.

ब्‍याज की तुलना करें
जब भी आप लोन लेने के लिए जाएं तो एक बार तमाम बैंकों के ब्‍याज का पता कर लें और आपस में ब्‍याज की तुलना करें. इससे आपको ये पता चल जाएगा कि लोन का ब्‍याज किस बैंक में कम है. ये जानकारी आपको बैंक में जाकर, कॉल के जरिए या बैंक की वेबसाइट से हो जाएगी.

छोटी ईएमआई के फेर में न पड़ें
जब भी आप लोन लेते हैं तो ब्‍याज के साथ उस रकम को मासिक ईएमआई के रूप में चुकाते हैं. आप जितने ज्‍यादा सालों के लिए लोन लेंगे, उतनी छोटी ईएमआई बन जाएगी. लेंकिन इसके बदले में आपका बहुत सारा ब्‍याज बैंक तक जाएगा. छोटी ईएमआई के फेर में पड़कर ज्‍यादा ब्‍याज देना समझदारी नहीं है. इसलिए लोन उतना ही लें, जिसकी ईएमआई आप आसानी से कम समय में चुका सकें.

फोर्स क्‍लोजिंग चार्ज
Home Loan अगर आप होम लोन 20 सालों के लिए लेते हैं और अचानक आपके पास कहीं से बीच में ही पैसों की जुगाड़ हो जाती है और आप उस पैसे को भरकर लोन को समय से पहले ही बंद करवाना चाहते हैं, तो आपको प्रिंसिपल अमाउंट यानी बचे हुए अमाउंट पर कितना फोर्स क्‍लोजिंग चार्ज देनाहोगा, इसके बारे में पहले से पता कर लें.

Related Articles

Back to top button
x