होली के रंगो से हो सकती है स्किन ख़राब जाने कैसे बचे -

होली के रंगो से हो सकती है स्किन ख़राब जाने कैसे बचे

होली के रंगो से हो सकती है स्किन ख़राब जाने कैसे बचे गुलाल में और अन्य रंगो में कई तरह के केमिकल होते है जो हमारे स्किन और बालो पे बुरा असर डालता है जिससे स्किन ड्राई और रफ़ हो जाती है इससे इन्फेक्शन बढ़ने के भी चान्सेस होते है जिसमे खुजली छोटी छोटी पिम्पल ,फंगल जैसे कई तरह से आपके बॉडी पे रियेक्ट करते है।

यह भी पढ़े :Cg News: प्रेशर IED की चपेट में आए DRG के जवान

होली के रंगो से हो सकती है स्किन ख़राब जाने कैसे बचे

इन केमिकल वाले रंग बालो और स्किन के अलावा ये आँखों पे हु बुरा असर डालता है आँखों में जलन ,खुजली ,आंखे लाल हो जाना आँखों में इन्फेक्शन। इन रंगो की वजह से बालो का झड़ना शुरू हो जाता है और बालो की चमक छीन लेता है जिससे बाल रफ़ हो जाते है।

होली का त्यौहार रंगो का त्यौहार होता है जो बड़ी धुम धाम के साथ मनाया जाता है जिसमे लोग एक दूसरे को रंग लगते है। लेकिन क्या आप जानते है इन रंगो की वजह से हमारे शरीर त्वचा को कई तरह की परेशानिया होती है तो होली खेलने से पहले इन बातो का रखे खास ध्यान –

होली के रंगो से हो सकती है स्किन ख़राब जाने कैसे बचे

इसके लिए बालो में अच्छी तरह से तेल की मालिस करके बालो को बांध ले। चेहरे या पूरी बॉडी पे सनस्क्रीम या तेल अच्छी तरह लगा ले,जिससे कलर आसानी से निकल जायेगा। लम्बी आस्तीन वाले कपड़े पहने। जिससे कलर स्किन पे नहीं लगेगा ,और इन्फेक्शन होने के खतरे को कम किया जा सकेगा।

वेसलीन या बादाम का तेल भी आप चेहरे पे लगा सकते है जिससे कलर आसानी से निकल जाये ,और इन्फेक्शन न हो पाए।

कलर को से होने वाले इन्फेक्शन से बचने के लिए एलोवेरा या एलोवेरा फेस वाश का इस्तेमाल करे ,इसे खुजली वाली जगह और चेहरे पे लगा ले जिससे ठंडक के साथ साथ खुजली में भी राहत मिलेगी और इन्फेक्शन को दूर करेगी। इससे स्किन में नमी बनी रहेगी।

फेस स्क्रब करने से बचे।

यह भी पढ़े :आँवले में छुपे है कई चमत्कारी गुण ,जाने क्या है इसे खाने के फायदे