स्वास्थ्य

Health Tips: सर्दियों में कम पानी पिने से सेहत को कितना होता है नुकसान

Health Tips: सर्दियों में कम पानी पिने से सेहत को कितना होता है नुकसान

Health Tips: सर्दियों में कम पानी पिने से सेहत को कितना होता है नुकसान : सर्दियों में डिहाइड्रेशन का अक्सर पता नहीं चल पाता है, खासकर तब जब आपको ठंड लग रही हो और पसीना नहीं आ रहा हो. इसके कारण हमारी स्किन शुष्क हो सकती है. इससे त्वचा फट जाती है जो कि बहुत खराब लगता है. इसलिए ठंड में भी पानी पीना बहुत जरूरी है।

Health Tips: सर्दियों में कम पानी पिने से सेहत को कितना होता है नुकसान

 

सर्दियों में पानी की कमी :

ठंड के समय में गर्मियों की तुलना में लोगों को बहुत कम प्यास का अनुभव होता है। प्यास कम लगने की वजह से पानी भी कम पिया जाता है जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। खासकर कि उस अंदर वाले स्थान पर जहां हीटर का इस्तेमाल किया जा रहा हो। वातावरण में नमी की कमी से शरीर में पानी की लगातार कमी होती रहती है, नतीजतन बिना किसी शारीरिक गतिविधि के भी पानी की कमी हो जाती है।

यह भी पढ़े :Maruti की इन 5 गाड़ियों पर मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट, Alto K10 से लेकर Swift जैसे कई मॉडल शामिल

कम पानी पिने से होने वाले नुकसान

खून के थक्के जमने का खतरा :

डिहाइड्रेशन से खून गाढ़ा होने लगता है, इससे खून के थक्के जमने का खतरा भी बढ़ जाता है। ये थक्के नसों के ब्लॉक कर सकते हैं और दिल के दौरे या स्ट्रोक की आशंका बढ़ जाती है। दिल की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पिटे रहना चाहिए। अगर उन्हें प्यास नहीं भी लग रही है तब भी पानी समय-समय पर पीते रहना चाहिए। साथ ही, कमरे में ह्यूमिडिटी और हीट का संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें ताकि डिहाइड्रेशन न हो। दिनभर के तरल पदार्थों पर भी एक नज़र बनाए रखें और कमी होने पर शामिल करें।इससे बचने के लिए शरीर में पानी की कमी लक्षण जैसे – मुंह का सूखना, यूरिन कम आना और चक्कर आना आदि पर भी खास ध्यान दें।

स्किन हो सकती है बेजान :

सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से अकसर हम पानी कम पीने लगते हैं। लेकिन पानी शरीर और त्वचा के लिए बहुत जरूरी होता है।
स्किन बहुत ज़्यादा ड्राई होता है।  पानी कम पीने से भी हमारी त्वचा बहुत शुष्क, रूखी और सूखी हो जाती है। ऐसी ड्राई स्किन पर झुर्रियां और दरारें पड़ने लगती हैं।

 

Related Articles

Back to top button
x