स्वास्थ्य

Health News: क्या आप जानते है की घर मे ही आप रहते है एक खतरनाक जीव के साथ जो सांप और शेर-चीता से ज्‍यादा हैं खतरनाक,हर साल छीन लेते हैं 10 लाख लोगों की जान

Health News  दुनिया के कई देशों के लोग सांप, शेर, चीता, बाघ और बिच्‍छू से ज्‍यादा खतरनाक जीव के साथ रोज आमना-सामना करते हैं. यही नहीं, उनके साथ आराम से रहते हैं. रोग नियंत्रण व रोकथाम केंद्र के एक शोध के मुताबिक, दुनिया के सबसे घातक जीव हमारे घरों में पाए जाने वाले मच्‍छर हैं. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, पूरी दुनिया में सिर्फ मच्‍छरों के काटने से हर साल 10 लाख लोगों की मौत हो जाती है.

डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, पूरी दुनिया में हर साल सांप के काटने से 1.5 लाख लोगों की मौत होती है. वहीं, कुत्तों के काटने पर होने वाले रेबीज से दुनियाभर में 60 हजार लोगों की हर साल मौत होती है. दुनियाभर में हर साल इतनी मौतें शेरों, चीतों या बाघों के हमले में भी नहीं होती हैं. हर साल इन जंगली जानवरों के हमलों में दुनियाभर में कुछ हजार लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है.

घरों में हमारे आसपास मंडराने वाले मच्छरों के काटने से सबसे घातक संक्रामक रोग मलेरिया होता है. मलेरिया लंबे समय से इंसानों के लिए जानलेवा बीमारी है. एनोफिलीज मच्छर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बड़ी आसानी से मलेरिया फैला देते हैं. यह बीमारी अफ्रीका, दक्षिणी एशिया और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में बहुत फैलती है. डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, मलेरिया के कारण 2021 में दुनिया भर में 6 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई.

मलेरिया छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कम रोगप्रतिरोधी क्षमता वाले लोगों के लिए प्राणघातक साबित होता है. डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, अफ्रीका में मलेरिया से होने वाली मौतों में 80 फीसदी 5 साल से कम उम्र के बच्चों की होती है. इसके अलावा मच्‍छर डेंगू, चिकनगुनिया, जीका वायरस और फाइलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों को भी फैलाते हैं. इनसे भी हर साल दुनियाभर में काफी लोगों की मौत होती है.

Health News मच्‍छरों के पनपने के लिए सबसे जरूरी चीज पानी है. वहीं, इंसान भी पानी पर निर्भर करता है. ऐसे में दोनों एकदूसरे के साथ रहने को मजबूर हैं. मादा मच्छर को प्रजनन के लिए इंसान का खून चूसना जरूरी है. वहीं, जब मादा मच्‍छर इंसान की त्‍वचा में अपना डंक घुसाकर खून चूसती है तो रोगाणुओं को एक व्यक्ति के रक्तप्रवाह से दूसरे में स्थानांतरित भी कर देती है. इससे मलेरिया समेत कई संक्रामक रोग हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button