कृषि समाचार

Business Idea: गेहूं की फसल के बाद अब इन फसलों की खेती करके कमाए लाखो तक का मुनाफा

Business Idea: गेहूं की फसल के बाद अब इन फसलों की खेती करके कमाए लाखो तक का मुनाफा

Business Idea: गेहूं की फसल के बाद अब इन फसलों की खेती करके कमाए लाखो तक का मुनाफा गेहू की फसल के बाद अक्सर किसान खेत को खाली छोड़ देते है ,तो ऐसे में आप खेतो में इन फसलों को ऊगा कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है जिससे आपके खेत भी खली नहीं रहेंगे और आपकी जेब भी ढीली नहीं होंगी।

यह भी पढ़े :धोनी के इस शानदार छक्के ने जीता सभी फैंस का दिल, राकेट की रफ़्तार से गेंद जा गिरी दर्शको की झोली में

Business Idea: गेहूं की फसल के बाद अब इन फसलों की खेती करके कमाए लाखो तक का मुनाफा

मानसून आने के बाद किसान जुलाई-अगस्त महीने में धान की खेती करना शुरू कर देते हैं ,गेहूँ की फसल की कटाई के बाद खेत आमतौर पर 2 से 3 महीनो तक खाली पड़े रहते है।  गर्मी के मौसम में जलस्तर भी काफी कम होता है, जिससे पानी की समस्या भी होती है। जिससे फसल में सिंचाई की भी समस्या उत्पन्न होती है। इसी कारण किसान अप्रैल से जून तक किसी भी फसल की खेती नहीं करते है।

अब गर्मियों में भी किसान खेतो में इन फसल को उगा सकते है , जिनकी खेती करके वे कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकेंगे। साथ ही इन फसलों को सिंचाई की भी कम आवश्यकता होगी।

मेंथा

गर्मी के मौसम में सब्जियों में बैंगन, मिर्च, टमाटर, कद्दू, लौकी, तुरई, भिंडी आदि की मांग बाजार में सबसे अधिक रहती है और फलों में इनकी काफी मांग रहती है. तरबूज, खरबूजा, ककड़ी की मांग ज्यादा होती है।

जिसके कारण ये काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है , मूंग और उड़द ऐसी फसलें जो केवल गर्मी के मौसम में उगाते है। इस फसल को सब्जियों की तुलना में कम पानी की आवश्यकता पड़ती है। यह भी काफी लाभदायक खेती होती है-मेंथा एक औषधीय पौधा है जिसका तेल काफी ऊंचे दाम में बिकता है ,इसके तेल से कई औषधियां बनती हैं। बारिश होने पर भी यह फसल खराब नहीं होती है और उत्पादन भी अच्छा होता है।

मौसमी सब्जिया

राजकीय कृषि केंद्र शिवगढ़, रायबरेली के सहायक कृषि विकास अधिकारी दिलीप कुमार सोनी का मानना है कि रबी फसलों की कटाई के बाद 2 से 3 महीने में तैयार होने वाली फसलों की खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकगे। जैसे – बैंगन, मिर्च, टमाटर, कद्दू, लौकी, लौकी, भिंडी जैसी मौसमी सब्जियों, तरबूज, खरबूजा, खीरा जैसे फलों के साथ-साथ मेंथा, उड़द, मूंग, मक्का ,और फलो में तरबूज खीरा ,ककड़ी की खेती कर सकते हैं, जिसमें लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकगे।और यह गर्मियों में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब्जिया है ,जिनके भाव भी अधिक होता है।

Related Articles

Back to top button