स्वास्थ्य

Hair Care : बालो को काले घने बनाने के बेहद आसान घरेलु उपाय

Hair Care : बालो को काले घने बनाने के बेहद आसान घरेलु उपाय

Hair Care : बालो को काले घने बनाने के बेहद आसान घरेलु उपाय : महिलाओ की खूबसूरती उनके बालो के बिना कुछ भी नहीं है। हर महिला का सपना होता है की उसके बाल कमर जितने लम्बे और काले घने रहे।  एक उम्र के बाद धीरे धीरे हमारे बाल झड़ना सुरु हो जाते है। ऐसे समय में अगर आप यदि अपने बालों का थोड़ा ध्‍यान रखेंगी तो बालों की ग्रोथ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और बालों की लंबाई भी अच्छी हो जाएगी। इसके लिए हम आपको कुछ नुस्खे बताने वाले है जिसे आप अपने घर बैठे प्रयोग कर सकती है।

Hair Care : बालो को काले घने बनाने के बेहद आसान घरेलु उपाय

विटामिन A :

विटामिन A के सेवन से बाल मजबूत, घने और स्वस्थ बने रहते हैं तथा बाल झड़ने की समस्या भी कम होती है। बालों के लिए बायोटिन यानि विटामिन B7 एक बेहद ही महत्वपूर्ण विटामिन है। बायोटिन, बालों की जड़ों के लिए आवश्यक पोषक तत्व मुहैया कराता है जिससे बालों का स्वस्थ विकास होता है। 

नारियल तेल :

नारियल तेल के इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है। नारियल का तेल आपके बालों के रोम को मजबूत करता है, बालों का झड़ना आसानी से रुक जाता है। साथ ही, आप नियमित रूप से नारियल तेल का उपयोग करके गंजेपन की समस्या से बच सकती हैं।

बादाम का तेल

बादाम का तेल  पोषक तत्वों को बहाल करने में मदद करता है जो बालों से कम हो जाते हैं। Muuchstac हेयर ग्रोथ ऑयल सभी प्राकृतिक सामग्रियों से बना है और जोजोबा ऑयल, ऑलिव ऑयल, बादाम ऑयल और तुलसी (टुल्सी ऑयल) के साथ आता है जो सभी तेलों को एक साथ प्राकृतिक लाभ देता है।

जैतून का तेल :

 बालों के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है। यह बालों को जड़ से पोषण प्रदान करता है और उनके विकास में मदद करता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, एंटी ऑक्सीडेंट, ओलिक एसिड पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाता है। नहाने से दो घंटे पहले बालों में ऑलिव ऑयल लगाएं और फिर शैंपू कर लें।

Related Articles

Back to top button
x