कृषि समाचार

Gulab ki kheti: किसानो को बना देंगी धन्नासेठ गुलाब की खेती,जाने इसे करने का तरीका

किसानो को बना देंगी धन्नासेठ गुलाब की खेती

Gulab ki kheti: किसानो को बना देंगी धन्नासेठ गुलाब की खेती,जाने इसे करने का तरीका गुलाब का यूज़ अधिक मात्रा में सजावट के लिए किया जाता है आगे जानने के लिए अंत तक बने रहे

Gulab ki kheti: किसानो को बना देंगी धन्नासेठ गुलाब की खेती,जाने इसे करने का तरीका

Read Also: जल्द मार्केट में दस्तक देगा Samsung का सबसे कातिलाना फोन देखे क़्वालिटी और फीचर्स

गुलाब के फायदे(Benefits of roses)

औषधीय गुण (Aushadhiya Gun)

गुलाब का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है, जैसे सूजन, मधुमेह, मासिक धर्म की तकलीफ, डिप्रेशन, तनाव, मिर्गी और बुढ़ापे के असर को कम करना.

सुंदरता बढ़ाए (Sundarta Badhaye)

गुलाब जल त्वचा की देखभाल के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

सौंदर्य प्रसाधन (Saundarya Prasadhan)

गुलाब के फूल सिर्फ खूबसूरत ही नहीं बल्कि बेहद उपयोगी भी होते हैं. गुलाब जल, गुलाब की पत्तियों का पाउडर, फेस पैक और कई दवाइयां गुलाब के फूलों से ही बनाई जाती हैं.

रूप निखार (Roop Nikhar)

गुलाब जल लगाने से त्वचा निखरती है ये तो लगभग सभी जानते हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि गुलाब की पत्तियाँ खाने से भी त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है.

गुलाब की खेती(Cultivation of roses)

गुलाब की खेती करना मुश्किल नहीं है. इसकी खेती किसी भी तरह की मिट्टी में की जा सकती है,लेकिन अच्छे जल निकास वाली दोमट मिट्टी गुलाब के पौधों को तेजी से बढ़ने में मदद करती है.गुलाब के पौधे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें ऐसी जगह पर लगाया जाए जहां अच्छी धूप आती हो.गुलाब के फूल आने में कम से कम 8 से 9 महीने का समय लगता है

Gulab ki kheti: किसानो को बना देंगी धन्नासेठ गुलाब की खेती,जाने इसे करने का तरीका

गुलाब की खेती से मुनाफा(profit from rose cultivation)

बाजार में गुलाब की मांग हमेशा रहती है. गुलाब का इस्तेमाल सिर्फ फूलों के रूप में ही नहीं बल्कि कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में भी किया जाता है. इसलिए गुलाब की खेती से अच्छी कमाई हो सकती है. एक या दो एकड़ में भी गुलाब की खेती करके आप कई महीनों तक कम से कम 2 लाख रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button