Travel

GNWL या PQWL कौन सी टिकट होती है पहले कंफर्म,जाने पूरी जानकारी

GNWL या PQWL, कौन सी टिकट होती है पहले कंफर्म

GNWL या PQWL, कौन सी टिकट होती है पहले कंफर्म,जाने पूरी जानकारी आपको भी नहीं पता ट्रेन की वेटिंग टिकिट के बारे तो बने रहे हमारे साथ अंत तक

GNWL या PQWL कौन सी टिकट होती है पहले कंफर्म,जाने पूरी जानकारी

Read Also: जल्द मार्केट में दस्तक देगा Samsung का सबसे कातिलाना फोन देखे क़्वालिटी और फीचर्स

जनरल वेटिंग लिस्ट (GNWL)

GNWL वेटिंग लिस्ट उस समय जारी की जाती है जब यात्री ट्रेन के ओरिजिन स्टेशन (जहां से ट्रेन शुरू होती है) से यात्रा कर रहा होता है. जैसे अगर आप दिल्ली से मुंबई जाने वाली ट्रेन का टिकट दिल्‍ली से लेते हैं, तो आपको GNWL मिलेगा. अगर आप उसी ट्रेन में बीच के किसी स्‍टेशन से टिकट लेते हैं तो आपको जनरल वेटिंग नहीं मिलेगा. इस वेटिंग लिस्ट के कंफर्म होने का चांस सबसे ज्यादा होता है.

रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट (RLWL)

RLWL वेटिंग लिस्ट उन स्टेशनों से जारी की जाती है, जो ट्रेन के बीच के महत्वपूर्ण स्टेशन होते हैं. जैसे हावड़ा से दिल्ली की ट्रेन में अगर कोई व्यक्ति पटना से टिकट लेता है तो उसे RLWL वेटिंग टिकट मिलेगा. इस लिस्ट के कंफर्म होने के चांस GNWL से कम होते हैं.

पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (PQWL)

PQWL उन यात्रियों के लिए होती है, जो ट्रेन के शुरू और अंत के बीच के स्टेशनों से यात्रा करते हैं. यह टिकट ट्रेन रूट के बीच छोटे स्टेशनों से वेटिंग टिकट लेने पर मिलता है. इस वेटिंग लिस्ट से कंफर्म टिकट मिलने के चांस भी काफी कम होते हैं.

GNWL या PQWL कौन सी टिकट होती है पहले कंफर्म,जाने पूरी जानकारी

तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट (TQWL)

तत्काल टिकट बुक करने पर जब कंफर्म सीट नहीं मिलती, तो TQWL जारी होता है. इसके कंफर्म होने की संभावना सबसे कम होती है, क्योंकि इसके लिए कोई अलग कोटा नहीं होता

Related Articles

Back to top button