कृषि समाचार

सरकार किसानों को मुफ्त में देगी इन सब्जियों के बीज, जाने कैसे मिलेगा लाभ

सरकार किसानों को मुफ्त में देगी इन सब्जियों के बीज, जाने कैसे मिलेगा लाभ

सरकार किसानों को मुफ्त में देगी इन सब्जियों के बीज, जाने कैसे मिलेगा लाभ। सरकार अक्सर किसानों को बेहतर सुविधा और लाभ देने के लिए नए-नए कदम उठाते रही है। वहीं, सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं भी चलाई जा रही है। बता दें कि किसानों को निशुल्क चार प्रकार की सब्जियों के बीज दिए जा रहे हैं, जिसमें मिर्च, टमाटर, शिमला मिर्च और खीरे का बीज शामिल है। किसान उद्यान विभाग में अपना रजिस्ट्रेशन कराकर एक एकड़ से अधिक का बीज यहां से प्राप्त कर सकते हैं। यहां बीज के उगाने की पूरी जानकारी भी दी जाती है, जिससे किसान अच्छी फसल उगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकें। आइये आपको बताते है इसकी पूरी जानकारी

सरकार किसानों को मुफ्त में देगी इन सब्जियों के बीज, जाने कैसे मिलेगा लाभ

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगा लाभ 

सरकार की इस कल्याणकारी योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों को दिया जा रहा है। जिला उद्यान अधिकारी विकास कुमार अरुण ने बताया कि अन्नदाता किसानों के लिए उनकी आय दोगुना करने के लिए सरकार की कल्याणकारी योजना में फल व सब्जियों के बीज किसानों को निशुल्क दिए जा रहे हैं। इस योजना के तहत एक किसान को एक एकड़ जमीन का बीज निशुल्क दिया जाता है।

ये भी पढ़े: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इतज़ार खत्म , किसानों के खाते में जल्द आएगा पैसा

निशुल्क बीज कहां मिलेगा? (Free vegetable seeds to farmers )

किसान उद्यान विभाग के ऑफिस में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर एक एकड़ भूमि पर उगने के लिए खीरे, टमाटर, मिर्च और शिमला मिर्च का बीज दिया जा रहा है। यह बीज बहुत उपजाऊ है और इसकी पूरी जानकारी उद्यान विभाग के ऑफिस पर दी जाती है। इसके बाद ही किसान को बीज दिया जाता है, जिससे किसानों की आय दोगुनी की जा सके। जल्द से जल्द किसान उद्यान विभाग के ऑफिस जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर निशुल्क बीज प्राप्त करें। लेकिन, ध्यान दें कि यह योजना सीमित समय के लिए है।

सरकार किसानों को मुफ्त में देगी इन सब्जियों के बीज, जाने कैसे मिलेगा लाभ

किसानों को होगा अच्छा मुनाफा

जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि बीज की गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है। बीज को उगाने के तरीकों की जानकारी किसान को दी जाती है, जिससे किसान की फसल जल्दी तैयार होती है और उसमें निकासी अच्छी होती है, जिससे किसानों को अच्छा मुनाफा होता है। ऐसे में किसान जल्द से जल्द उद्यान विभाग के ऑफिस जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर निशुल्क बीज प्राप्त करें।

ये भी पढ़े: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़ी खुशखबरी, DA बढ़ोत्तरी को लेकर आया बढ़ा अपडेट

Related Articles

Back to top button