देश

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इतज़ार खत्म , किसानों के खाते में जल्द आएगा पैसा

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इतज़ार खत्म , किसानों के खाते में जल्द आएगा पैसा

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इतज़ार खत्म , किसानों के खाते में जल्द आएगा पैसा : एम किसान सम्मान निधि योजना की अब 16वीं किस्त जारी होने वाली है। वहीं 16वीं किस्त को लेकर देशभर के करोड़ों किसानों का इंतजार भी खत्म हो गया है। पीएम किसान की 16वीं किस्त 28 फरवरी बुधवार को जारी की जाएगी। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के यवतमाल से अपने कार्यक्रम के दौरान देश के किसानों को 16वीं किस्त जारी करेंगे।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इतज़ार खत्म , किसानों के खाते में जल्द आएगा पैसा

16वीं किस्त :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे। इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। पीएम किसान योजना को 24 फरवरी 2019 को किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया था। पीएम मोदी ने 15 नवंबर, 2023 को सभी पात्र किसानों को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी की थी। पीएम ने झारखंड दौरे के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 8 करोड़ से अधिक किसानों को 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जारी की थी।

यह भी पढ़े :केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़ी खुशखबरी, DA बढ़ोत्तरी को लेकर आया बढ़ा अपडेट

इन किसानो को नहीं मिलेगा फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन किसानों को नहीं मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना और जमीन का सत्यापन कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आप योजना के लाभ से वंचित हो जायेंगे।

पीएम किसान योजना स्थिति कैसे देखे :

 सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद नो योर स्टेटस पर क्लिक करें। फिर इसके  बाद रजिस्ट्रेशन नंबर भरें ,और कैप्चा डालें। आगे दी गयी सारी जानकारी दर्ज करें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें , अब आपको तुरंत स्क्रीन पर योजना की स्थिति दिखाई देने लगेगी।

 

Related Articles

Back to top button