देश

Flight Ticket: दोगुने हुए फ्लाइट टिकट के दाम, अब देना होगा इतना किराया

Flight Ticket : अक्सर त्योहारों के सीजन में रेलवे के द्वारा ट्रेने रद्द करने की कई खबरे सामने आती है, जिसमें कहा जाता है कि रेलवे ट्रेक पर मरम्मत कराया जा रही है। वहीं अब जुलाई का महिना कुछ ही दिनों बाद खत्म होने को है और अगस्त माह की शुरूआत होने वाली है। ऐसे अब हवाई यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां हवाई यात्रा करने वालों के लिए टिकट 46 प्रतिशत तक महंगे हो गए हैं। बता दें कि इस रक्षाबंधन 19 अगस्त को है, मगर उससे पहले 15 अगस्त को भी छुट्टी रहेगी और फिर सप्ताहांत यानी शुक्रवार, शनिवार, रविवार आ जाएगा। लगातार इतनी लंबी छुट्टी मिलने के कारण हवाई यात्रियों की भीड़ अचानक बढ़ गई है और इकोनॉमी क्लास का किराया भी हवा से बातें कर रहा है।

बताया गया कि, बेंगलुरु-कोच्चि मार्ग पर 14 से 20 अगस्त के बीच औसत किराया 3,446 रुपये तक पहुंच गया है, जो पिछले साल इसी अवधि की तुलना में 46.3 प्रतिशत अधिक है। बेंगलुरु-मुंबई मार्ग पर हवाई किराया 3,969 रुपये हो गया है, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 37.6 प्रतिशत अधिक है। वहीं दिल्ली-गोवा मार्ग पर 37.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, और दिल्ली-पुणे मार्ग पर 22.6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

क्यों बढ़ाया गया किराया
विमान उद्योग पर शोध करने वाले नेटवर्क थॉट्स के संस्थापक अमेय जोशी ने बताया कि लंबे सप्ताह के अंत पर लोग कुछ दिनों की छुट्टियां मनाने या अपने परिजनों से मिलने जाते हैं, जिससे हवाई किराया बढ़ जाता है। इस साल स्वतंत्रता दिवस से रक्षाबंधन तक छुट्टियां ज्यादा पड़ रही है। वहीं देसी विमानन कंपनियां पिछले कुछ समय से अपनी उड़ानें ज्यादा नहीं बढ़ा पाई हैं, इसलिए कुछ खास मांगों पर किराए अचानक बढ़ गए हैं।

विमानन उद्योग की चुनौतियां
विमान उद्योग से मिली जानकारी के अनुसार कहा गया कि, इंजन से जुड़ी दिक्कतें, आपूर्ति व्यवस्था की समस्या और वित्तीय कठिनाइयों के कारण देश में विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। वहीं देश की बड़ी विमान कंपनी इंडिगो ने शुक्रवार तक अपनी 383 विमानों में लगभग 70 प्रतिशत खड़े ही हुए हैं। इस वजह से उड़ानों की संख्या तेजी से नहीं बढ़ पाई है, जिससे देश के महत्वपूर्ण मार्गों पर यात्रियों की भारी भीड़ देखी जा रही है।

Flight Ticket: ऐसे में अगर कोई रक्षाबंधन पर हवाई सफर की योजना बना रहे हैं तो टिकट बुकिंग जल्दी कर लें। देर से बुकिंग करने पर आपको ज्यादा महंगा टिकट मिल सकता है। किराए की वृद्धि का मुख्य कारण मांग और आपूर्ति में असंतुलन है। इस रक्षाबंधन पर हवाई यात्रा करने से पहले अच्छे से योजना बनाएं ताकि आपकी यात्रा सुखद और किफायती हो।

Related Articles

Back to top button