कृषि समाचार

छोटी सौफ की खेती से किसान भाई कर रहे लाखो की कमाई, जानिए खेती का उचित तरीका और उत्पादन क्षमता

छोटी सौफ की खेती से किसान भाई कर रहे लाखो की कमाई, जानिए खेती का उचित तरीका और उत्पादन क्षमता , दोस्तों आप सभी को तो पता ही है कि आज के समय पर नई-नई खेती के तरीकों से कई सारे किसान भाई बंपर मुनाफा कमा रहे हैं. आजकल किसान भाई पारंपरिक खेती को छोड़कर नए-नए खेती के तरीके अपना रहे हैं. इसलिए आज हम आपके सौफ की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं. दोस्तों इसे कई सारे किसान भाई बहुत ही तगड़ा मुनाफा कर रहे हैं. साथी आपको बता दे कि इसकी डिमांड भारत में साल भर बनी रहती है.यह एक सुगंधित मसाले वाली फसल है जिस की गुजरात, राजस्थान और हरियाणा के साथ-साथ उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है.

यह भी पढ़े : मंहगे फोन्स को देगा टक्कर ये धांसू फीचर्स वाला स्मार्टफोन ,देखे बंपर ऑफर

दोस्तों अगर आप भी इसकी खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दे की सौफ की खेती के लिए आपको रेतीली मिट्टी बहुत ज्यादा लाभदायक साबित होती है. दोस्त आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके लिए आपको मिट्टी का पीएच मान 6.6 से लेकर आठ के बीच होना चाहिए. वहीं पर इसकी खेती 20 से 35 डिग्री सेल्सियस तापमान पर काफी लाभदायक होती है. किसान भाई सौफ ki खेती के लिए 150 से 160 दिन में तैयार होने वाले प्रभेद जैसे गुजरात सौंफ 11, गुजरात सौंफ 2, सीओ 01 प्रभेद का उपयोग कर सकते हैं.

छोटी सौफ की खेती से किसान भाई कर रहे लाखो की कमाई, जानिए खेती का उचित तरीका और उत्पादन क्षमता

इसकी खेती के लिए आपको सबसे पहले खेत की गहरी जुताई करना होता है. इसके बाद आपको मिट्टी में नाइट्रोजन की मात्रा 40 किलो प्रति एकड़ और फास्फेट की मात्रा 20 किलो प्रति एकड़ की दर से मिलाने की जरूरत होती है. साथ ही खेत की अंतिम जुताई के समय इसमें आप कंपोस्ट खाद 8 से 10 टन प्रति एकड़ की दर से डाल सकते है. इसकी खेती में आप खेत में क्यारी बनाकर इसमें 20 सेंटीमीटर की दूरी पर सौंफ की बुवाई कर दे. इससे आपको खेत की निराई गुड़ाई करने में आसानी मिल जाती है.साथ ही इसकी बुवाई के पहले आपको वीडियो का उपचार कर लेना चाहिए. जिसके लिए आप बाजार से वेमिस्टिन 2 ग्राम प्रति किलो बीज दर से मिलाकर इसे सुखा लें. साथी आप बीज उपचार के लिए गोमूत्र का प्रयोग भी कर सकते हैं जिससे कि इसमें रोग नहीं लगते हैं.

यह भी पढ़े :Royal Enfield के दीवाने अपना दिल धाम के रखे ,क्योंकि सबके दिलो पर राज करने जल्द एंट्री लेंगी Royal Enfield Guerrilla 450

दोस्तों आपको बता दे की बाजार में सौफ बहुत बड़ी मात्रा में बिकती है. साथी आपको बता दे की मार्केट में छोटी सौफ का ज्यादा व्यापार होता है.सौफ मे 35 से 40 दिन में फूल खिल जाएं तभी किसान इसकी हार्वेस्टिंग कर सकते हैं. किसान एक एकड़ में 15 से 17 हजार रुपये तक मुनाफा कमा सकते हैं. दोस्तों सौफ की लागत लगभग 10 से 12 हजार प्रति एकड़ होती है. वहीं, तैयार होने के बाद 15 से 17 हजार तक मुनाफा मिलता है. छोटी सौंफ की बात करे तो एकड़ में 2 से 3 क्विंटल तैयार होती है. वहीं, बड़ी सौंफ 7 से 8 क्विंटल प्रति एकड़ प्राप्त होती है.

Related Articles

Back to top button