अन्य खबर

बुजुर्ग और विकलांग व्यक्ति अब घर से ही दे सकेंगे वोट, देखे कैसे

बुजुर्ग और विकलांग व्यक्ति अब घर से ही दे सकेंगे वोट, देखे कैसे

बुजुर्ग और विकलांग व्यक्ति अब घर से ही दे सकेंगे वोट, देखे कैसे सरकार द्वारा बुजुर्ग और विकलांगो के लिए खास सुविधा शुरू की गयी है जिससे बुजुर्ग और विकलांग व्यक्ति घर से आसानी से वोट दे सकेंगे। जैसे की सभी जानते है की चुनाव का एलान पुरे देश में हो चूका है जिसकी तैयारियां जोरो से शुरू हो चुकी है। जिसके चलते बुजुर्ग और विकलांग व्यक्तियों के लिए सरकार ने खास सुविधा दी है। देखे पूरी जानकारी –

बुजुर्ग और विकलांग व्यक्ति अब घर से ही दे सकेंगे वोट, देखे कैसे

लोकसभा चुनाव में पहली बार 85 से ज्यादा उम्र के और 40 प्रतिशत से ज्यादा  विकलांगता लोगो को खास सुविधा दी गयी  यह अपने उम्मीदवार चुनकर वोट कर सकेंगे , विकलांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 25 अप्रैल से पहले फॉर्म 12डी के साथ घर से वोट देंगे । बढ़ती गर्मी और लम्बी लाइन में अब बुजुर्गो और विकलांगो को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

यह भी पढ़े: Cg News: छत्तीसगढ़ के इस जिले मे अनियंत्रित होकर घर के दीवार से टकराई पिकअप,बच गयी महिला लेकिन एक्टिवा के उड़े परखच्चे,खौफनाक हादसे का देखे video

लोकसभा के चुनाव जल्द ही शुरू होने वाले जिसकी तैयारियां अभी से शुरू हो चुकी है। यह चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून 2024 के बीच में हो सकते हैं।करोड़ो की सख्या में वोटर्स है जिनमे से कई विकलांग और बुजुर्ग भी है। जो वोट देने के लिए काफी परेशान हो जाते है लम्बी लाइन में लगना या दूसरी गाओ से दूसरी जगह वोट देने जाना। इन सबको ध्यान में रखते हुए खास सुविधा दी गयी है जिसमे बुजुर्ग और विकलांगो को परेशान हो होना पड़ेगा और घर से ही वोट कर सकेंगे।

बुजुर्ग और विकलांग व्यक्ति अब घर से ही दे सकेंगे वोट, देखे कैसे

85 साल से ज्यादा आयु वाले मतदाताओं को घर से ही डाक मतपत्र के द्वारा वोट डालने की सुविधा दी गयी है। 40 फीसदी दिव्यांगता वाले लोगों के लिए भी यह सुविधा उपलब्ध हैं। बुजर्गो को वोट डालने में परेशानी न हो इसलिए यह सुविधा दी गयी है। जिससे वह घर से वोट कर सकेंगे। अगर आपके पहचान या आस पास के बुजुर्ग या विकलांग व्यक्ति है उसे यह जानकारी बताये इसके लिए चुनाव आयोग के पास फॉर्म 14डी दाखिल करना होगा।

भारत में 10 मार्च 2024 तक दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 88.35 लाख थी। 85 वर्ष से अधिक 81.87 लाख बुजुर्ग मतदाता थें। 100 वर्ष से अधिक पार वोटरों की संख्या 2.38 लाख थी।

प्रोसेस

विकलांग और बुजुर्ग व्यक्ति  द्वारा एक उम्मीदवार चुन के वोट कर सकेंगे जिसके लिए आपको घर पे एक डाक मतपत्र दिया जायेगा।  जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर घर से वोट देने के लिए तारीख तय करते हैं ये वोटिंग की तय तारीख से पहले का दिन होता है। इस में आपको कम से कम 10 से 15 मिंट का समय लगता है इसमें पुलिस व चुनाव अधिकारी भी आपके साथ होते है ,और वोट देने के लिए आपको प्राइवेसी विभाजन देते है। इसमें फोटो व वीडियो प्रोसीज़र भी होता है।

यह भी पढ़े: मार्केट मे Yamaha R15 का शानदार लुक देख आप भी हो जायेगे दीवाने, साथ ही मिल रहा है शानदार इंजन

Related Articles

Back to top button