कृषि समाचार

इन पांच फलो की खेती से करे 8 लाख से 10 लाख रुपए सालाना कमाई, जाने डिटेल्स

जाने कौन से है ये फल और कितना होगा लाभ

वर्तमान समय में कृषि व्यापार के आधुनिक दौर में किसान भाई बाजार की डिमांड के अनुरूप कई सारे नए प्रकार के फलो की खेती करते है. जो की बाजारों में बड़ी अच्छी कीमत पर बिकते है. पारम्परिक खेती के साथ आजकल किसान भाई अच्छी कमाई के लिए औषधीय खेती और बागवानी खेती की ओर शिफ्ट कर रहे हैं. किसान भाई बागवानी कृषि में मसालों की खेती, फलों की खेती (fruit farming) की ओर बढ़ता जा रहा है,जिसमे की किसानो को काफी बेहतर मुनाफा होता है. साथ ही इन फसलों की मांग मार्किट में बहुत तेजी से बढ़ रही है. इन फसलों म किसानो को काम लगत लगती है और मुनाफा भी ज्यादा होता है.
इसलिए आज हम हमारी पोस्ट के माध्यम से आपको टॉप 5 अच्छी कमाई देने वाली फलों की खेती, जलवायु, मिट्टी, पैदावार के बारे में बताएंगे. साथ ही इन फलो से होने वाली कमाई से भी आपको अवगत कराएँगे.

सेब की खेती (Apple Cultivation)

यदि आप लोग ठंडे प्रदेश के निवासी है तो आपके लिए सेब की खेती सबसे अच्छी रहेगी. हिमाचल, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड आदि जैसे ठन्डे प्रदेशो में सेब की खेतीसे बहुत अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. हालांकि ठंड के समय बिहार और यूपी जैसे प्रदेश में भी सेब की खेती की जाती है. साथ ही सेब का धार्मिक महत्व भी है. सेब को खाने के आलावा लोग पूजा पाठ, भोग लगाने आदि के लिए भी प्रयोग करते है. सेब बहुत फायदेमंद फल है इससे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ज्यादातर डॉक्टरों के द्वारा बीमारियों में रोगियों को सेब खाने का सुझाव मिलता है. इसलिए सेब की मांग पुरे भारत में सालभर रहती है.

सेब की खेती ठंडी और शुष्क मौसम में करनी चाहिए. 15 से 20 डिग्री का तापमान उपयुक्त है. बुआई करते समय एक बीज से दूसरी बीज की दूरी 40 सेंटीमीटर पर रखें. साथ ही समय पर सिंचाई करते रहे. अगर किसान भाई एक एकड़ में सेब की खेती करते हैं तो 8 लाख से 10 लाख रुपए सालाना कमाई की जा सकती है. जो की खेती से काफी अच्छा मुनाफा देगी.

इन पांच फलो की खेती से करे 8 लाख से 10 लाख रुपए सालाना कमाई, जाने डिटेल्स

नाशपाती की खेती (Pear Farming)

किसान भाई नाशपाती की खेती से भी काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है. नासपाती का उपयोग लोगो के द्वारा खाने के लिए तो होता ही है, इसके अलावा डॉक्टर भी इस फल को औषधीय रूप में ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए, पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए रेकमेंड करते हैं. फाइबर, विटामिन और मिनरल की अच्छी मात्रा और अच्छी मिठास की वजह से इसे स्वादिष्ट और पौष्टिक मिठाई बनाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है. इसकी खेती के लिए मिट्टी की तैयारी, रोपाई, सिंचाई, खाद और उर्वरक के अलावा कटाई और उपज शामिल है. उष्णकटिबंधीय मिट्टी में इसकी पैदावार अपेक्षाकृत अधिक होती है. साथ ही इसकी बुआई मार्च या अप्रैल के महीने में की जाती है. इसकी नियमित सिंचाई बहुत जरुरी है. क्योंकि इस फसल को उच्च तापमान पर बोया जाता है.नासपाती की खेती में मिट्टी के हिसाब से उपयुक्त रसायनिक उर्वरक और प्रचुर मात्रा में जैविक उर्वरक का उपयोग किया जा सकता है. किसान भाई इसकी खेती एक एकड़ में 10 टन का उत्पादन करते हैं तो 5 से 6 लाख रुपए प्रति एकड़ की कमाई की जा सकती है.

यह भी पढ़े:- धांसू इंजन के साथ kia ने लॉन्च किए अपने दो नए वेरिएंट, जबरदस्त फिचर्स और जाने क्या है खास बात

चेरी की खेती (Cherry Farming)

भारत में चेरी की खेती ठंडे क्षेत्रों में की जाती है. साथ ही इसकी खेती के लिए शीतल जलवायु के साथ अच्छी सिंचाई की सुविधा होना आवश्यक है. इसकी खेती से किसान भाई काफी बेहतर मुनाफा कमा सकते है. इसका प्रयोग लोगो के दवारा खाने में ज्यादा होता है और इसी के साथ शरबत, जाम, केक, पाई और फल चटनी और शराब बनाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है. इन्ही वजहों से इसकी मार्किट में बहुत डिमांड है. इस खेती में कमाई कई सारी और चीजों पर भी निर्भर करती है जैसे उत्पादकता, उत्पाद की गुणवत्ता आदि. अगर एक एकड़ में इसकी खेती की जाए तो 50 से 60 पेड़ लग सकते हैं और सालाना प्रति पेड़ 20 से 30 किलो फल निकल सकते हैं. जिससे आपको सालाना लगभग 3 लाख रुपए तक का मुनाफा हो सकता है.

आड़ू की खेती (Peach Cultivation)

किसान आड़ू की खेती करके अच्छा पैसा छाप सकते है. आड़ू एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है. इसको मध्यम तापमान की जरूरत होती है. इसलिए इसे ज्यादातर उत्तरप्रदेश, जम्मू – कश्मीर, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों में बोया जाता है. इसकी खेती के लिए अच्छी भुरभुरी मिट्टी, उच्च गुणवत्ता वाले बीज का चयन, गहरी रोपाई आदि शामिल है. इसकी खेती के लिए पहले मिट्टी की जांच करा लें और नजदीकी किसान सलाहकार से सलाह जरूर कर लें. साथ ही इसकी कमाई की बात करे तो आड़ू की खेती से कमाई विभिन्न चीजों पर निर्भर करती है जैसे बाजार मांग, उत्पादकता, उत्पाद की क्वालिटी आदि. अगर किसान सीधे ग्राहक तक अपनी फसल बेचें तो आम तौर पर प्रति एकड़ 4 से 5 लाख रुपए तक की कमाई की जा सकती है.

खुबानी की खेती (Apricot Cultivation)

खुबानी को एपरिकॉट भी कहा जाता है. औषधीय और खाद्य रूप में इस फसल का बड़ा महत्त्व है, जिस कारण आपको इससे अच्छा मुनाफा हो सकता है. खुबानी की खेती समशीतोष्ण और शीतोष्ण जलवायु वाली जगह पर होती है. ध्यान रहे की इसकी खेती के लिए मिट्टी का पीएच मान 6.0 से 6.5 के बीच होनी चाहिए. साथ ही इसकी बीज विशेष बागवानी केंद्र से खरीदें ताकि अच्छी गुणवत्ता का बीज हों. इसकी पैदावार की बात करे तो प्रति हेक्टेयर 6 से 8 टन का उत्पादन किया जा सकता है. अगर किसान भाई इस फल की खेती करते है तो प्रति हेक्टेयर 3 से 4 लाख रुपए सालाना कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े:- Business Idea : 50000 में शुरू करो बिज़नेस, करोड़ों रुपए कमानेका नया रास्ता, एक बार शुरू करो यह बिजनेस कमाओ करोड़ों रुपए

 

Related Articles

Back to top button