कृषि समाचार

अप्रैल के महीने में ये पांच फसलों की खेती से करे बम्पर कमाई , जाने पूरी डिटेल्स

अप्रैल में होगा इन फसलों से तगड़ा लाभ

किसानो के खेतो में रबी फसलों की कटायी के बाद अब खेत खली हो गए है. अब किसान भाई नयी फसल की तैयारी में है. ऐसे में किसान भाई अपने खेतो में इन पांच फसलों को लगाकर तगड़ा मुनाफा कांमा सकते है. अप्रै के महीने में किसान भाई इन फसलों से काफी बेहतर मुनाफा कमा सकते है. साथ ही इन फसलों की खास बात तो ये है की इनकी डिमांड मर्केट में बनी रहती है और इसके भाव भी बेहतर मिल जाते हैं. इस कारण अगर आप इन पांच फसलों की खेती करते हैं तो आप ढेर सारा पैसा कमा सकते है.

अप्रैल के महीने में ये पांच फसलों की खेती से करे बम्पर कमाई , जाने पूरी डिटेल्स

मूंग की खेती (Moong cultivation)

मुंग जो की एक दलहन फसल है, जिससे किसान भाई बेहतर मुनाफा कमाँ सकते है. मुंग कीमांग बाजार में हमेशा बानी रहती है. मुंग की दाल लोगो को बहुत पसंद है. इसलिए किसानो को रबी व खरीफ के बीच के समय में मूंग की खेती अवश्य करनी चाहिए. इसकी खेती का सबसे अच्छा लाभ ये है की इसकी खेती से भूमि की उर्वरा शक्ति बानी रहती है. साथ ही इससे जब खेत खाली रहते हैं तब इससे अतिरिक्त आय भी प्राप्त होती है. इसलिए इसकी खेती न सिर्फ किसानो के लिए बल्कि खेतो के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अगर आप भी इसकी खेती करना चाहते है तो आप पूसा विशाल, पूसा रत्ना, पूसा-5931, पूसा बैसाखी, पी.डी.एम-11, एसएमएल-32, एसएमएल-668 और सम्राट की बुवाई कर सकते हैं. बुवाई के पहले इसके बीजो को राइजोबियम तथा फास्फोरस सोलूबलाइजिंग बेक्टीरिया से बीजोपचारित करके इसकी बुवाई करें, जिससे की फसल में कीट-रोग लगने की संभावना को कम किया जा सके. साथ ही इसकी बुआई के समय खेत में नमी होना आवश्यक है. यदि खेत में नमी कम है तो हल्की सिंचाई करके नमी बनाए रखी जा सकती है.

मक्का की खेती (maize cultivation)

मक्का का उपयोग पोल्ट्री उद्योग और पशु चारे के लिए बहुत अधिक होता है. इसलिए बाजार में इसकी मांग बानी रहती है. गर्मी के समय पर किसान भाई मक्का की चारे प्रजाति की किस्म अफरीकन टाल की खेती कर सकते हैं. जिससे आपको अच्छा लाभ मिल सकता है. इसी के साथ इसकी बेबी कॉर्न मक्का की किस्म एच.एम.-4 की बुवाई भी इस समय करके अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. जानकारी के लिए आपको बता दे की इस किस्म की मक्का का उपयोग सलाद, सूप, सब्जी, अचार एवं कैंडी बनाने में किया जाता है. साथ ही इससे पकौड़ी, कोफ्ता, टिक्की, बर्फी, लड्‌डू, खीर आदि व्यंजन भी इससे बनाए जाते हैं. ये वैराइटी स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होती है. इसमें आपको फास्फोरस की प्रचुर मात्रा मिलती है.

यह भी पढ़े:- Business Idea : 50000 में शुरू करो बिज़नेस, करोड़ों रुपए कमानेका नया रास्ता, एक बार शुरू करो यह बिजनेस कमाओ करोड़ों रुपए

चौलाई की खेती (Amaranth cultivation)

किसान भाई चौलाई की खेती साल में दो बार गर्मी और बरसात में कर सकते है.इसकी पत्तियों को खाने के लिए प्रयोग किया जाता है. साथ ही इसकी सब्जी बनाई जाती है. इसमें आपको कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें कई प्रकार के कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम ओर मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो की स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा होता है. इसकी खेती के लिए किसान भाई पूसा किरण और पूसा लाल चौलाई की किस्म लगा सकते हैं.

अप्रैल के महीने में ये पांच फसलों की खेती से करे बम्पर कमाई , जाने पूरी डिटेल्स

लौकी की खेती (Gourd cultivation)

गर्मियों में लौकी की खेती सबसे अछि होती है. इसमें आप कम मेहनत में ज्यादा लाभ कमा सकते है.गर्मियों में लौकियो की बहुत ज्यादा मांग रहती है. इसके सेवन से शरीर में कब्ज नहीं बनती और पाचन क्रिया सही रहती है. साथ ही लौकी पाचन में हल्की होती है जिसके कारण बीमारी में डॉक्टर भी इसके सेवन की सलाह देते हैं. इसमें सबसे ज्यादा पानी की मात्रा पायी जाती है. ऐसे में इसका सेवन लाभकारी माना जाता है. किसान इस समय लौकी की खेती (Gourd cultivation) के लिए इसकी पूसा नवीन और पूसा संदेश की बुवाई कर सकते हैं.

भिंडी की खेती (okra cultivation)

भिंडी एक ऐसी फसल है जिसकी मांग बाजार में हमेश बानी रहती है. लोगो को भिंडी बहुत पसंद होती है. साथ ही बाजार में आपको इसके अच्छे भाव मिल जाते है. भिंडी का सेवन स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी लाभकारी माना गया है. इसमें आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फॉस्फोरस के अलावा विटामिन ए, बी और सी भी मिलता है. इसके अलावा भी इसमें थाईमीन एवं रिबोफ्लेविन भी पाया जाता है. इसमें आयोडीन की मात्रा अधिक होती है. इसके सेवन से कब्ज में काफी लाभ मिलता है. इस समय किसान भिंडी की ए-4, परबनी क्रांति, अर्का अनामिका आदि किस्म लगा सकते हैं.

यह भी पढ़े:- बाजार में अपने जलवे दिखाने आ गई Mahindra Bolero की 9- सीटर वाली धांसू कार जबरदस्त फीचर्स के साथ

अगर आप इन पांच किस्मो की खेती करते है तो आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है. इन फसलों की मार्किट में बहुत अधिक डिमांड होती है. इसलिए आप इन फसलों की खेती जरूर करे और हम ये आशा करते है की आपको ये जानकारी पसंद आई .

Related Articles

Back to top button