Business

फूलो की खेती करके कमाए लाखो तक पैसा

फूलो की खेती करके कमाए लाखो तक पैसा

फूलो की खेती करके कमाए लाखो तक पैसा हमारे भारत सरकार ने भी फूलों की खेती को निर्यात हेतु प्रमुख व्यवसाय माना गया है।गुलाब और गेंदा हर प्रकार की मिट्टी में लगाए जा सकते हैं, परंतु दोमट भूमि ज्यादा उपयोगी है।सबसे उपयुक्त समय सितंबर से मार्च तक है, फूलों की खेती को बड़े पैमाने पर ग्रीनहाउस उद्योग के रूप में माना जाता है  गेंदे के फूल की खेती सीजन के हिसाब से की जाती है।

यह भी पढ़े :करण जौहर का आलिशान घर देख के उड़ गए सबके होश

फूलो की खेती करके कमाए लाखो तक पैसा

मुनाफे की नजर से अगर देखा जाए तो शुरुआत में इसे कम लागत में भी आसानी से शुरू किया जा सकता है.  फूल की खेती में 2 हजार लगा कर 50 हजार की आमदनी कमा सकते है।हमारे भारत देश में फूलों की खेती  व्यापार के लिए बहुत पहले ही शुरू की गई है  फूलों का इस्तेमाल इत्र, अगरबत्ती, गुलाल और तेल बनाने में जैसे कई चीज़ो में किया जाता शादी व्याह ,तीज त्यौहार में फूलो रौनक आ जाती है।

जिसका उपयोग बुके बनाने, सजावट में किया जाता है औषधि के लिए उपयोग में लाया जाता है। हमारे पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद करता है। फूलों की खेती आर्थिक लाभ के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी काफी लाभदायक हैं। भारतीय फूल उद्योग में गुलाब, रजनीगंधा, ग्लेड्स, एंथुरियम, कार्नेशन, गेंदा आदि प्रमुख है।

फूलों की खेती से अधिक लाभ कमाया जा सकता है। एक बार में दो से ढाई लाख की कमाई हो जाती है. वहीं सालाना कमाई की बात करें तो दस कट्ठे से हीं 10 लाख की कमाई हो जाती है

यह भी पढ़े :luck of these 7 zodiac: महादेव की कृपा से होने जा रहा जीवन में बड़ा उलटफेर..शत्रुओं को मिलेगी हार, जाने कैसा रहेगा आपका दिन

Related Articles

Back to top button