देश

DA Hike: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी दिवाली बोनस के साथ आएँगी इतनी सैलेरी,जाने पूरी जानकारी

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी दिवाली बोनस के साथ आएँगी इतनी सैलेरी

DA Hike: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी दिवाली बोनस के साथ आएँगी इतनी सैलेरी,जाने पूरी जानकारी आगे जानने के लिए अंत तक बने रहे

DA Hike: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी दिवाली बोनस के साथ आएँगी इतनी सैलेरी,जाने पूरी जानकारी

Read Also: जल्द मार्केट में दस्तक देगा Samsung का सबसे कातिलाना फोन देखे क़्वालिटी और फीचर्स

डीए में संभावित बढ़ोतरी(Possible increase in DA)

3 प्रतिशत की वृद्धि(3 percent increase)

सूत्रों के अनुसार, राजस्थान सरकार ने महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी का निर्णय लिया है, जो केंद्र सरकार के समान है। इससे सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 53 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। यह वृद्धि कर्मचारियों के लिए विशेष रूप से लाभकारी होगी, क्योंकि यह उनके वित्तीय स्थिति में सुधार लाएगी।

ज्ञापन और मांगें(Memorandum and demands)

रेस्टा के जिलाध्यक्ष गजराज सिंह ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर दीपावली से पहले महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी की मांग की है। उन्होंने जीपीएफ (जनरल प्रोविडेंट फंड) खाते में जमा होने वाली राशि को 25 प्रतिशत की बजाय 100 प्रतिशत नगद भुगतान करने की भी अपील की है। इस ज्ञापन ने शिक्षकों में खुशी की लहर पैदा कर दी है, क्योंकि दीपावली से पहले आदेश जारी होने की संभावना है।

वित्त विभाग का प्रस्ताव(Finance Department’s proposal)

राज्य के सात जिलों में चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण, इस मामले में वित्त विभाग का प्रस्ताव चुनाव आयोग के पास भेजा जाएगा। यदि चुनाव आयोग मंजूरी देता है, तो जुलाई से बढ़ी हुई राशि कर्मचारियों के जीपीएफ खातों में जमा की जाएगी। इसके साथ ही, सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी जुलाई से अब तक की राशि का नकद भुगतान मिलेगा।

केंद्र सरकार की वृद्धि(Growth of the central government)

हाल ही में, केंद्रीय सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, जो 1 जुलाई 2024 से लागू होगी। इससे कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर भी मिलेगा। केंद्रीय कर्मचारियों का डीए अब 50 प्रतिशत से बढ़कर 53 प्रतिशत हो गया है।

DA Hike: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी दिवाली बोनस के साथ आएँगी इतनी सैलेरी,जाने पूरी जानकारी

राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में संभावित बढ़ोतरी एक सकारात्मक कदम है, जो उन्हें वित्तीय राहत प्रदान कर सकता है। कर्मचारियों की मांगों और सरकार की पहल के चलते आने वाले समय में उन्हें एक महत्वपूर्ण फायदा मिलने की उम्मीद है

Related Articles

Back to top button