देश

DA Hike:महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा अपडेट,इस दिन सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है GOOD NEWS

DA Hike  नई दिल्लीः हाल ही में हुए केंद्रीय कैबिनेट की बैठक से निराशा हाथ लगने बाद अब देशभर के लाखों सरकारी कर्मचारी दिवाली के दौरान तोहफा मिलने की उम्मीद में बैठे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार दशहरा के बाद और दिवाली से पहले महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर अगली कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लगती है तो यह सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा होगा।

दरअसल, पिछले साल सरकार ने केंद्र सरकार ने अक्टूबर के पहले हफ्ते में डीए बढ़ोतरी की घोषणा की थी। ऐसे में इस बार भी सरकारी कर्मचारी उम्मीद कर रहे थे कि इस साल भी नवरात्रि के दौरान यानी अक्टूबर के पहले सप्ताह में इसका ऐलान हो सकता है। केंद्रीय कैबिनेट ने इस पर मुहर नहीं लगाई और केवल रेलवे कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान कर इतिश्री कर लिया। अब देश के लाखों कर्मचारी उम्मीद लगा रहे हैं कि सरकार दशहरा के बाद और दिवाली से पहले महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के बताया गया है कि इससे संबंधित फाइल अब वित्त मंत्रालय तक पहुंच गई है।

आपको बता दें कि हर 6 महीने पर सरकार DA की समीक्षा करती है और समीक्षा के बाद महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। यह बढ़ोतरी मार्च या अक्टूबर में होती है, लेकिन इसे जुलाई से लागू माना जाता है। मार्च 2024 में महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी हुई थी जिसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% हो गया था। अगर एक बार फिर सरकार इस पर मुहर लगाती है तो उन्हें 53 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा।

जानिए कैसे होता है सैलरी का गणना
अगर हम आपकी मिनिमम सैलरी के हिसाब से देखे तो 18000 रुपए अगर आपका बेसिक पे है तो आप की सैलरी में 540 रुपए से लेकर 720 रुपए का इजाफा देखने को मिल सकता है। 30,000 रुपये की सैलरी वालों के लिए बेसिक सैलरी अगर 18000 रुपये है तो उनके DA में 9000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। DA में 3% बढ़ोतरी होती है तो इसमें 9540 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती सकती है। अगर 4% डीए बढ़ने से 9720 रुपये की बढ़ोतरी हर महीने हो जाएगी।

कर्मचारी कर रहे हैं आठवी वेतन आयोग की मांग
DA Hike काफी लंबे समय से कर्मचारी आठवे पे कमीशन को लागू करने की मांग कर रहे हैं। कई शहरों में इसको लेकर आंदोलन भी किया जा रहा है।कर्मचारी संगठन के द्वारा केंद्र सरकार को लिखित चिट्ठी भी दी गई है जिसमें आठवे पे कमीशन को बढ़ाने की मांग की गई है।

 

Related Articles

Back to top button