खेल

CSK Vs RCB 1st Match: आज से शुरू होगा IPL का 17वां सीजन, ये तो टीमों की होगी भिड़ंत

CSK Vs RCB 1st Match नई दिल्ली : क्रिकेट के सबसे बड़े त्यौहार में से एक IPL के 17वें सीजन का आगाज आज यानी 22 मार्च से होने जा रहा है। IPL 2024 का पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में रात 8.00 बजे से खेला जाएगा। इस मुकाबले में चेन्नई की टीम अपने नए कप्तान के साथ मैदान में उतरेगी। IPL के पहले मैच के साथ एक नए दौर का आगाज भी होगा, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की जगह कमान अब ऋतुराज गायकवाड़ के हाथ में है। पांच बार की चैंपियन चेन्नई की नजरें रिकॉर्ड छठे खिताब पर है। दूसरी ओर महिला प्रीमियर लीग में अपनी टीम के खिताब जीतने के बाद अब RCB की पुरूष टीम भी इस कमी को पूरा करना चाहेगी।

चेन्नई का पलड़ा भारी
बता दें कि, अब तक हुए IPL के सभी सीजन में चेन्नई और बेंगलुरु की टीम 31 बार आप में टकराई है और इसमें से 20 मुकाबले चेन्नई के नाम रहे हैं और बेंगलुरु की टीम ने 10 मैच में जीत हासिल की। वहीं एक मैच बेनतीजा रहा। चेन्नई की कमान अब 42 साल के धोनी के हाथ से निकलकर युवा ऋतुराज गायकवाड़ के पास आ गई है। उधर, क्रिकेट की गजब की समझ रखने वाला धोनी का दिमाग पहले की तरह ही चुस्त है, लेकिन उम्र के साथ बतौर बल्लेबाज उनकी चपलता में कमी आई है। ऐसे में युवाओं पर प्रदर्शन की बड़ी जिम्मेदारी होगी।

घरेलू मैदान में RCB से नहीं हारी चेन्नई
बेंगलुरु की टीम 2008 से लेकर अब तक चेन्नई की टीम को उसके घरेलू मैदान में नहीं हरा सकी है। ऐसे में बेंगलुरु आज CSK को हराकर चेन्नई में अपनी पहली जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। दो महीने के ब्रेक के बाद मैदान पर लौट रहे विराट कोहली और कप्तान फाफ डु प्लेसी पर रन बनाने की जिम्मेदारी होगी। कैमरन ग्रीन और ग्लेन मैक्सवेल भी टीम में हैं। तेज गेंदबाजों में उनके पास मोहम्मद सिराज, लॉकी फर्ग्यूसन, अल्जारी जोसेफ, आकाश दीप और रीसे टॉपली हैं। स्पिन गेंदबाजी में वानिंदु हसारंगा की कमी महसूस होगी, लेकिन मैक्सवेल के पास अनुभव है। कर्ण शर्मा, हिमांशु शर्मा और मयंक डागर को मैच अभ्यास नहीं मिल सका है।

इस प्रकार हैं टीमें –
चेन्नई सुपर किंग्स:-
महेंद्र सिंह धोनी, ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), मोईन अली, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, अजय मंडल, मुकेश चौधरी, अजिंक्य रहाणे, शाइक रशीद, मिचेल सेंटनेर, सिमरजीत सिंह, निशांत सिंधू, प्रशांत सोलंकी, महीष तीक्ष्णा, रचिन रवींद्र , शार्दुल ठाकुर, डेरिल मिचेल, समीर रिजवी, मुस्ताफिजुर रहमान, अवनीश राव अरावेली।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु:-
CSK Vs RCB 1st Match विराट कोहली, फाफ डु प्लेसी (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडगे, मयंक डागर, विजय कुमार वैशाक, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, रीसे टॉपली, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, कैमरन ग्रीन, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, टॉम करन, लॉकी फर्ग्यूसन, स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान।

Related Articles

Back to top button