कोरोना न्यूज

Covid 19: नया वैरिएंट बेहद खतरनाक, टीका लगवा चुके लोग भी नहीं खतरे से बाहर…

Covid VariantsXBB.1.5 नवीनतम COVID वेरिएंट है जो दुनिया भर में तबाही मचा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में सूचित किया है कि 38 देशों ने XBB.1.5 मामलों की सूचना दी है, जिनमें से 82% अमेरिका में, 8% ब्रिटेन में और 2% डेनमार्क में दर्ज किए गए हैं.

एक नए अध्ययन से पता चला है, इस वेरिएंट के उन लोगों को संक्रमित करने की अधिक संभावना है जिन्हें टीका लगाया गया है या पहले से ही COVID-19 था. यहां हम आपको इस वेरिएंट के बारे में  सब कुछ बताने जा रहे हैं.

XBB.1.5 स्ट्रेन, ओमिक्रॉन XBB वेरिएंट का एक रिश्तेदार है, जो ओमिक्रॉन BA.2.10.1 और BA.2.75 सबवैरिएंट्स का रिकॉम्बिनेंट है. XBB और XBB.1.5 संयुक्त रूप से अमेरिका में 44% मामलों के लिए जिम्मेदार है.

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDC) के अनुसार, सबवेरिएंट वर्तमान में अमेरिका में अन्य वेरिएंट की तुलना में 12.5 प्रतिशत तेजी से फैल रहा है.

रॉयटर्स के मुताबि जनवरी के पहले सप्ताह में लगभग 30% सबवेरिएंट के थे, जो कि पिछले सप्ताह अनुमानित सीडीसी के 27.6% से अधिक है.

जिन्हें टीका लगा है उन्हें ज्यादा खतरा
NYC डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ एंड मेंटल हाइजीन के एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि XBB.1.5 कोविड-19 का सबसे अधिक फैलने वाला रूप है जिसे हम आज तक जानते हैं और यह उन लोगों को संक्रमित करने की अधिक संभावना रखता है जिन्हें टीका लगाया गया है या पहले जिन्हें पहले कोविड हो चुका है.

टीकाकरण और बढ़ावा देने का आग्रह करते हुए, इसने आगे कहा, ‘हम अभी तक नहीं जानते हैं कि क्या XBB.1.5 अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. कोविड वैक्सीन प्राप्त करना – अपडेटिड बूस्टर सहित – अभी भी खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है.‘

 

Also Read Rashifal 21 January: इन राशि वाले भूलकर भी न करें ये गलतियां, पढ़ें अपना राशिफल…

 

भारत में क्या है स्थिति है
Covid Variants INSACOG  के सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक XBB.1.5 के कुल 26 मामले पाए गए हैं. वेरिएंट अब तक 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है है,  जिसमें दिल्ली, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID मामलों में भारी उछाल के पीछे XBB.1.5 का हाथ है.

Related Articles

Back to top button
x