स्वास्थ्य

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इन फलों का करे सेवन

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इन फलों का करे सेवन

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इन फलों का करे सेवन गर्मियों में बार बार गला सूखता है और शरीर में पानी की कमी होती है तो इन फलो का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और शरीर को हाइड्रेट  करता है। फलों का सेवन करने से शरीर में ठंडक बनी रहती है। और ऊर्जा उत्पन  होती है।

यह भी पढ़े :पसीने की बदबू को दूर करने के घरेलु नुस्खे

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इन फलों का करे सेवन

गर्मियों  में शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिसकी वजह से पसीना आने लगता है एयर गला सूखने लगता है। शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेट रखने के लिए जूसी फलो का सेवन करना चाहिए जो शरीर को भरपूर मात्रा में पानी की कमी को दूर करके शरीर को हाइड्रेट रखने में मददद करे।

शरीर में पानी की कमी से कई तरह की बीमारिया हो सकती है जो जानलेवा भी साबित हो सकती है। ऐसे में डायरिआ ,उलटी ,चक्कर ,जैसी कई बीमारिया दस्तक दे सकती है और शरीर को कमजोर और बीमारी ग्रस्त कर देता है। शरीर को हैल्थी और बीमारी से बचने  हैल्थी ,पोषक तत्त्व से भरपूर वाली चीज़ो का सेवन करे जो शरीर में ऊर्जा पदान करे।

तरबूज ,खरबूज ,अनार ,संतरे ,अंगूर ,पाइनेपल , ककड़ी ,स्ट्रॉबेर्री ,नारियल पानी ,पपीता जैसे जूसी फलो का सेवन करे। इसका जूस पिने से भी यह शरीर में एनर्जी प्रोवाइड करता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार हो। इसे आप कहि सफर में भी साथ रख सकते हो। और इसका सेवन कर सकते हो।

पाइनेपल 

गर्मियों में पाइनेपल का सेवन करने से यह पानी की कमी को दूर करता है ,और भूख और प्यास दोनों को दूर करता है।इसमें उपस्थित विटामिन C इम्यून सिस्टम को को स्ट्रांग करता है। यह पाचन तंत्र में फायदेमंद होता है। कमजोरी को दूर करता है।

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इन फलों का करे सेवन

संतरे 

संतरे का सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है यह चक्कर आने जैसे परेशानी को दूर करता है ,इसे आप सफर के दौरान साथ रख सकती है।  इसमें विटामिन C पाया जाता है जो शरीर में ऊर्जा उतपन्न करता है। इससे भूख प्यास दोनों को दूरकरने में मददर होता है। पोटेशियम की कमी दूर होती है।

तरबूज

तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है और यह पानी की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है। इसका जूस पिने से एनर्जी बनती है और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। शरीर को  ठंडक देता  है ,यह खाने में मीठा और टेस्टी होता है। आप इसे ग्राइंडर में एक दम थींन बेटर बनाकर आइसक्रीम बना सकते है जो खाने में बिलकुल आइसक्रीम वाला फ्लेवर देती है।

यह भी पढ़े :Cg News: SP ऑफिस मे चल रही थी दारु पार्टी, सोशल मीडिया पर video हो गया वायरल

Related Articles

Back to top button