Business

CNG Rate Hike : आम आदमी पर पड़ेगी महंगाई कि मार, जानें क्यों महंगी होगी CNG?

CNG Rate Hike :   इस दिवाली से पहले सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों के चालकों को बड़ा झटका. क्योंकि सीएनजी की कीमत बढ़ने की खबर सामने आ रही है सरकार ने घरेलू प्रशासित मूल्य प्रणाली गैस आवंटन में 17-20% की कमी की है। जिसका सीधा असर CNG फर्म की लागत पर दिखेगा। इसके बाद CNG गैस की कीमत प्रति किलोग्राम 5 रुपये या उससे ज्यादा बढ़ाई जा सकती हैं। यह कदम CNG सेगमेंट को प्रभावित करेगा, जिससे हर दिन गैस की कटौती होगी।  आइये जानते है क्यों बढ़ेगी सीएनजी कि कीमत

Read More:यहां लगी 3 फैक्ट्रीयों में भीषण आग, जलकर हुयी सब खाक

CNG की कीमत में वृद्धि के कारण :-

एपीएम गैस भारत में कुछ ही इलाकों से निकाली जाती है। इस गैस की कीमत इसकी अंतरराष्ट्रीय दरों से सस्ती है। दरों में इस सब्सिडी से गैस कंपनियों को अपनी परिचालन लागत बनाए रखने में मदद मिलती है। यह उन्हें उपभोक्ताओं को सही कीमत पर सीएनजी गैस देने की इजाजत देता है। लेकिन हाल ही में एपीएम गैस और फंड में लगभग 17-20 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। जिसका असर फर्मों पर पड़ा है। इसी के चलते सरकार ने कंपनियों को सस्ती गैस की आपूर्ति में कटौती कर दी है।

 विशेषज्ञों का कहना है…??

कि अगर कंपनियों को नुकसान नहीं उठाना है तो इसके लिए उन्हें पांच से साढ़े पांच रुपये प्रति किलो CNG की कीमत में बढ़ोतरी करनी होगी। कहा जा रहा है कि खोई मात्रा की भरपाई के कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजारों में का रुख कर सकती हैं।

Read More:Aaj ka Rashifal: आज अच्छा हो सकता है सिंह, मकर राशि वालों का दिन, ये रहे सावधान.. पढ़े दैनिक राशिफल

इन शहरो में कब-कब बढ़ी CNG कीमत?

* दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमत जून 2024 में 79.70 रुपये प्रति किलोग्राम थी। जिसके बाद इसमें बढ़ोतरी की गई।

* नोएडा, ग्रेटर नोएडा, और गाजियाबाद में भी CNG की कीमत बढ़ी थीं।

मार्च 2024 में सीएनजी के की कीमत में 2.50 रुपये की कम भी किए गए थे।

Related Articles

Back to top button