छत्तीसगढ़

Cg News: छत्तीसगढ़ की कोयला खदानों ने विश्व में दिलाई देश को पहचान

Cg News बिलासपुर 18 जुलाई 2024। कोरबा जिला में संचालित एसईसीएल की गेवरा और कुसमुंडा ओपन कास्ट कोल माइंस दुनिया की दूसरी और चौथी सबसे बड़ी खदान के रूप में चिन्हांकित की गयी है। आपको बता दे कि इन खदानों ने साल 2023-24 वित्तीय वर्ष में सर्वाधिक 100 मिलियन टन कोयला उत्पादन का भी कीर्तिमान हासिल किया है।

एसईसीएल के जनसंपर्क अधिकारी डाॅ.सनीश चंद्र ने बताया कि वल्र्ड एटलस डॉट कॉम की जारी दुनिया की टॉप 10 कोयला खदानों की सूची में एसईसीएल की गेवरा और कुसमुंडा खदान को क्रमशः दूसरा और चौथा स्थान मिला है। जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि कोरबा जिले में स्थित एसईसीएल की मेगा प्रोजक्ट में शामिल ये दोनों खदानों हाल ही में वित्तीय वर्ष 2023-24 में 100 मिलियन टन से अधिक कोयला उत्पादन करने का भी कीर्तिमान हासिल किया है।

Read more : Cg News: छत्तीसगढ़ के इस जिले में एक साथ 30 से ज्यादा पुलिस अफसरों का हुआ तबादला… देखे लिस्ट

गौरतलब है कि दोनों मेगा प्रोजेक्ट्स का उत्पादन भारत के कुल कोयला उत्पादन का लगभग 10 प्रतिशत है। एसईसीएल के अधिकारिक जानकारी के मुताबिक एसईसीएल की गेवरा माइन की वार्षिक क्षमता 70 मिलियन टन की है। 1981 में शुरू हुई इस खदान में 900 मिलियन टन से अधिक का कोयला भंडार मौजूद है। इस खदान से वित्तीय वर्ष 2023-24 में 59 मिलियन टन कोयला उत्पादन किया गया।

Cg News कुसमुंडा खदान ने भी वित्तीय वर्ष 2023-24 में 50 मिलियन टन कोयला उत्पादन हासिल करने का रिकार्ड बनाया है। एसईसीएल की गेवरा मेगा प्रोजक्ट के बाद ऐसा करने वाली यह देश की केवल दूसरी खदान है। एसईसीएल के सीएमडी डाॅ. प्रेम सागर मिश्रा ने इस अवसर पर खुशी जताते हुए इसे पूरे छत्तीसगढ़ और देश के लिए हर्ष का विषय बताया। उन्होने बताया कि विश्व की 5 सबसे बड़ी खदानों में राज्य कि 2 खदानों को स्थान मिलना छत्तीसगढ़ की माटी के लिए यह अत्यंत ही गौरव का विषय है

 

 

 

Related Articles

Back to top button