छत्तीसगढ़

Cg News: कवर्धा कांड में हटाए गए कलेक्टर और SP,पूरा थाने का स्टाफ लाइन अटैच,जाने और क्या-क्या लिया गया एक्शन

Cg News रायपुर 20 सितंबर 2024। कवर्धा के लोहारीडीह विवाद के बाद राज्य सरकार ने एक और बड़ी कार्रवाई की है। राज्य सरकार ने कलेक्टर जन्मेजय महोबे और एसपी अभिषेक पल्लव को हटा दिया है। उन्हें पुलिस मुख्यालय बुला लिया गया है। वहीं राजेश अग्रवाल को कवर्धा का नया एसपी बनाया गया है। राजेश अग्रवाल अभी बलरामपुर रामानुजगंज के एसपी है। वहीं बैकरवैभाग को रामानुजगंज का एसपी बनाया गया है।

कवर्धा लोहारीडीह हत्याकांड के बाद राजनांदगांव IG ने भी शुक्रवा को बड़ा एक्शन लिया। ASI कुमार मंगलम और महिला आरक्षक अंकिता गुप्ता को सस्पेंड किया गया है। वहीं रेंगाखार थाने के निरीक्षक समेत पूरे 23 स्टाफ को लाइन अटैच कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री श्री विष्ण देव साय ने कवर्धा जिले में ग्राम लोहारीडीह में 15 सितंबर को श्री शिवप्रसाद साहू की मृत्यु के उपरांत घटित आगजनी में श्री रघुनाथ साहू की मृत्यु की दुर्भाग्यजनक घटना के मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री ने इस घटना के परिप्रेक्ष्य में पुलिसकर्मियों द्वारा ग्रामीणों से मारपीट किए जाने की घटना के चलते रेंगाखार थाने के निरीक्षक, सहायक उप निरीक्षक सहित वहां पदस्थ कुल 23 पुलिसकर्मियों को भी हटा दिया है।

लाइन अटैच वाले आदेश में लिखा है कि, ग्रामीणों ने अवैधानिक तरीके से गिरफ्तारी और विवेचना में लापरवाही का आरोप लगाया है। यह आरोप अत्यंत ही गंभीर प्रकृति का है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर कबीरधाम जिले के कलेक्टर और एसपी को हटा दिया गया है। कबीरधाम के कलेक्टर श्री जन्मेजय महोबे के स्थान पर श्री गोपाल वर्मा को कबीरधाम जिले का कलेक्टर नियुक्त किया गया है। कबीरधाम जिले के पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक पल्लव को हटाकर उनके स्थान पर श्री राजेश कुमार अग्रवाल को पुलिस अधीक्षक पदस्थ किया गया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि कबीरधाम जिले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के रूप में पदस्थ आईपीएस श्री विकास कुमार को पहले ही निलंबित किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय द्वारा दिए गए

Cg News मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश के परिपालन में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कबीरधाम द्वारा अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री निर्भय कुमार साहू को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है तथा उन्हें 30 दिवस के भीतर निर्धारित बिन्दुओं पर जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव ने कहा कि भविष्य में इस तरह की किसी भी प्रकार की घटना में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा संबंधितों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

देखिए कवर्धा कांड के बाद ट्रांसफर और लाइन अटैच की लिस्ट

Related Articles

Back to top button