छत्तीसगढ़

Cg News: छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री अमरजीत भगत के घर IT रेड

Cg News: छत्तीसगढ़ के पूर्व खाद्यमंत्री और कांग्रेस नेता अमरजीत भगत के अंबिकापुर स्थित आवास पर आयकर विभाग की टीम ने बुधवार सुबह दबिश दी है। मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की IT टीम के सदस्य सुबह वाहनों में अमरजीत भगत के घर पहुंचे और जांच शुरू की। अमरजीत भगत का नाम कोयला घोटाले के आरोपियों में शामिल है। 17 जनवरी को ED ने मामले में FIR दर्ज कराई है। इसके बाद अमरजीत भगत जांच के दायरे में हैं।

IT की टीम बुधवार सुबह अंबिकापुर पहुंची और पुलिस बल के साथ बौरीपारा स्थित पूर्व मंत्री अमरजीत भगत के घर छापा मारा। टीम में करीब 10 अधिकारी शामिल हैं। कोयला घोटाले के सूत्रधार सूर्यकांत तिवारी की डायरी में उनका नाम है और उन पर 50 लाख रुपए लेने का जिक्र डायरी में है। आयकर विभाग ने भिलाई, रायपुर, राजनंदगांव समेत कोरबा में भी बिल्डर और कारोबारियों के यहां दबिश दी है।

इसके बाद भगत के खिलाफ जांच तय मानी जा रही थी। अमरजीत भगत का नाम चावल घोटाले और कस्टम मिलिंग घोटाले में भी उछला है। हालांकि जांच टीम के अधिकारियों ने कुछ भी बोलने से इनकार किया है।

अंबिकापुर समेत कई शहरों में IT की रेड

अंबिकापुर के साथ ही आयकर विभाग ने भिलाई, रायपुर, राजनांदगांव और कोरबा में भी बिल्डरों और कारोबारियों के घर दबिश दी है। भिलाई के बिल्डर अजय चौहान समेत उनके करीबियों के घर और दफ्तर में कार्रवाई चल रही है। करीब दो सौ अधिकारी-कर्मचारियों की टीम कार्रवाई को अंजाम दे रही है।

बिल्डर अजय चौहान के रामनगर स्थित ऑफिस और मौर्या टॉकीज के पास स्थित चौहान इस्टेट में भी आईटी की टीम की कार्रवाई जारी है। दुर्ग ग्रीन चौक स्थित हनुमंत राइस इंड्रस्ट्रीज के ठिकानों पर भी IT की टीम पहुंची है। साथ ही भिलाई के पंचवटी सोसाइटी स्थित मकान नंबर 32/8 निवासी एस के केजरीवाल के घर भी कार्रवाई चल रही है।

रायपुर में भी कई कारोबारियों पर एक्शन

वहीं रायपुर के राजीव नगर स्थित चंद्रभान शेरवानी समेत लॉ विस्टा सोसाइटी में कारोबारी अमर होरा के घर पर IT की टीम ने दबिश दी है। तेलीबांधा स्थित संदीप जैन के ठिकानों पर भी रेड पड़ी है। भिलाई और रायपुर में पूर्व मंत्रियों के करीबियों के यहां IT विभाग जांच कर रहा है। संभावना है कि इन पूर्व मंत्रियों का पैसा इन करीबियों के घर में रखा हुआ है।

गरीब जनता के राशन की आह है- विजय शर्मा
प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आयकर विभाग की छापेमारी को लेकर डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि गरीब जनता के राशन की आह है। प्रतिशोध तो जनता ने लिया था, सरकार उसमें कुछ नहीं कहेगी।

Read more: CG Dhan Kharidi: छत्तीसगढ़ सरकार ने CM साय ने किसानों के हित में लिया बड़ा फैसला

अमरजीत भगत ने घोषित की थी 7.55 करोड़ की संपत्ति
2023 में हुए विधानसभा चुनाव में अमरजीत भगत ने अपने परिवार की संपत्ति 7.55 करोड़ रुपये घोषित की थी। अमरजीत भगत पांच साल मंत्री रहे। उनकी चल संपत्ति वर्ष 2018 के घोषणापत्र की तुलना में लगभग यथावत बताई गई थी। है। उन्होंने 8.45 लाख कैश, बैंकों में जमा राशि, बीमा, सोने-चांदी के जेवर और एक वाहन सहित अपनी चल संपत्ति 52 लाख 20 हजार 82 रुपये घोषित की है। वर्ष 2018 में उन्होंने 72 लाख रुपए की चल संपत्ति घोषित की थी

वहीं उनकी उद्यमी पत्नी कौशल्या भगत की चल संपत्ति में 8.15 लाख रुपये कैश सहित बैंक, बीमा, सोने-चांदी के जेवर सहित कुल चल संपत्ति एक करोड़ 14 लाख रुपए बताई गई है। इसमें उनके स्वामित्व की पाइप फैक्ट्री शिव शक्ति इंडस्ट्रीज में निवेश 66.91 लाख रुपये शामिल है। वर्ष 2018 में कौशल्या भगत के नाम चल संपत्ति 94.11 लाख रुपये घोषित की गई थी।

Cg News: घोषणापत्र के अनुसार पिछले पांच सालों में अमरजीत भगत की पत्नी कौशल्या भगत की अचल संपत्ति में भी इजाफा हुआ है। वर्ष 2018 में अमरजीत भगत ने पत्नी के नाम एक करोड़ 59 लाख रुपये की अचल संपत्ति घोषित की थी। पांच वर्षों में पत्नी की अचल संपत्ति बढ़कर दो करोड़ 87 लाख 13 हजार रुपये हो गई है। उनकी पत्नी कौशल्या भगत के नाम मैनपाट, बतौली, अंबिकापुर सहित आसपास के क्षेत्र में नई कृषि भूमि 2019 व बाद के वर्षों में एवं अंबिकापुर, सीतापुर एवं अन्य स्थानों पर व्यवसायिक भूमि खरीदी गई।

 

Related Articles

Back to top button