कृषि समाचार

इस शानदार तरीके को अपनाकर किसान भाई कमा सकते है इलायची से ताबड़तोड़ मुनाफा, जानिए खेती की सम्पूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों आप सभी तो जानते ही होंगे कि भारत में आज के समय पर किसान भाई पारंपरिक खेती को छोड़कर नए-नए खेती के तरीके अपना रहे हैं इसलिए आज हम आपको मसाले की खेती में सबसे सुप्रसिद्ध इलायची की खेती के बारे में बताने वाले हैं. दोस्तों आपको बता दे की इलायची का उपयोग भोजन, कमफेक्सनरी और प्रिया पदार्थों के दौरान किया जाता है जिसकी मार्केट में काफी डिमांड रहती है और इसकी खेती से किसान भाई काफी तगड़ा मुनाफा भी कमाते हैं. खास करके इसका उपयोग मिठाई में खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है जिसकी वजह से यह बहुत ज्यादा डिमांड में रहती है और खरीद के सीजन में आप इसकी खेती आसानी से करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की मुख्य रूप से इलायची की खेती कर्नाटक केरल और तमिलनाडु में की जाती है जहां पर साल भर में 1500 से 4000 मिमी तक बारिश हो जाती है जो कि इसकी खेती के लिए काफी फायदेमंद होती है. साथी तापमान 10 से 35 डिग्री तक अच्छा होता है. दोस्तों आपको बता दे की इलायची का पौधा 1 से 2 फीट लंबा होता है और इसकी पत्तियां 30 से 60 सेंटीमीटर तक लंबाई की होती है और चौड़ाई में 5 से 9 सेंटीमीटर की होती है. वहीं पर आपको बता दे की इलाइची दो प्रकार की होती है जिसमें की हरी इलायची और दूसरी बुरी इलायची होती है. भारतीय व्यंजनों में बुरी इलायची का उपयोग किया जाता है और वहीं पर मसालेदार खाना बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है.

इस शानदार तरीके को अपनाकर किसान भाई कमा सकते है इलायची से ताबड़तोड़ मुनाफा, जानिए खेती की सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों अगर आप भी इलायची की खेती करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप कई दो मत मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको ज्यादा फायदा मिलता है. अगर ना हो पाए तो आप लेटराइट मिट्टी या दोमट मिट्टी या तो फिर अच्छी जल निकासी वाली काली मिट्टी का भी प्रयोग कर सकते हैं. हां लेकिन ध्यान रहे कि आप रहती नहीं मिट्टी का प्रयोग ना करें वरना आपको नुकसान हो सकता है. वहीं पर दूसरी और आप खेतों के मेड़ पर भी इसकी खेती कर सकते हैं और 1 से 2 फीट की दूरी पर मेड बनाकर इसे लगाना होता है. साथिया बिलाल जी के पौधों को गड्ढे में लगाने के लिए दो से तीन फीट का दूरी वाला गड्ढा बनाकर पौधा लगा दीजिए और गड्ढे को गोबर खाद व सही उर्वरक की मात्रा से भर दे.

यह भी पढ़े : PM Scholarship Yojana 2024: अब सभी कॉलेज करने वाले छात्रों को सरकार देगी 36 हजार रूपए , जाने कैसे उठाये इसका लाभ 

दोस्तों अगर आप इसकी खेती करते हैं तो आपको बता दे कि आपको इसकी खेती बारिश के मौसम में करना चाहिए जो कि इसके लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है और सिंचाई की आवश्यकता भी कम होती है. साथी इसके पौधे छाया में होना जरूरी है इसलिए आपको बारिश का मौसम सही पड़ता है. इलायची के पौधे लगाने से पहले आपको नर्सरी तैयार करनी होती है और एक हेक्टेयर में नर्सरी तैयार करने के लिए आपको इलायची के वीडियो की पर्याप्त मात्रा लानी होती है जिससे की लंबाई और फिट में आपको बराबर लगाना होता है और रोपाई के 2 साल बाद इसमें आपको फल लगना शुरू हो जाते हैं इसके बाद आप 15 20 दिनों के अंतराल में इसकी चौड़ाई करते रह सकते हैं. प्रति हेक्टेयर आपको 135 150 किलोग्राम इलायची का उत्पादन होता है जो की 1100 से लेकर ₹2000 प्रति किलोग्राम मिलती है.

Related Articles

Back to top button