बिजनेस

Business Idea : खेत की मेड़ पर लगाए ये पेड़ ,एक से डेढ़ करोड़ की हो जाएगी कमाई

Business Idea : खेत की मेड़ पर लगाए ये पेड़ ,एक से डेढ़ करोड़ की हो जाएगी कमाई

Business Idea : खेत की मेड़ पर लगाए ये पेड़ ,एक से डेढ़ करोड़ की हो जाएगी कमाई : अगर आप भी खेती करके पैसा कमाना चाहते है तो आज हम आपको बताने जा रहे है उस खेती के बारे में जिसके जरीए आप कुछ ही साल में करोड़ों का टर्नओवर पक्का कर सकते है।

Business Idea : खेत की मेड़ पर लगाए ये पेड़ ,एक से डेढ़ करोड़ की हो जाएगी कमाई

पेड़ हमारे जीवन का आधार हैं ,प्रकृति का अभिन्न अंग हैं। यह सिर्फ हमें ऑक्सीजन ही नहीं देते, बल्कि फल, फूल, औषधि से लेकर लकड़ी तक की जरूरतों को पूरा करते हैं। भारत में अभी तक सिर्फ पेड़ हरियाली के लिए लगाए जाते थे, लेकिन अब ये कमाई का साधन बनते जा रहे हैं। अब देश के ज्यादातर इलाकों में किसानों ने पेड़ों की खेती का मॉडल अपना लिया है। खाली पड़े खेतों में सागवान के पेड़ लाकर किसान अपनी भविष्य के लिये जमा पूंजी का इंतजाम कर रहे हैं।

यह भी पढ़े :Raigarh News: स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए इस योजना का उठाय लाभ,यहाँ करें आवेदन

ऐसे ही पेड़ों में शामिल है सागवान, जिसकी डिमांड फर्नीचर के लिए बढ़ती जा रही है. सागवान की लकड़ी इसलिये भी लोकप्रिय है, क्योंकि इसमें दीमक लगने की संभावनाएं काफी कम रहती है. यही कारण है कि सागवान की लकड़ी बाकी पेड़ों के मुकाबले ज्यादा महंगी बिकती है।

खेती कैसे करे  :

वैसे तो सागवान की खेती के लिए हर तरह की मिट्टी उपयुक्त रहती है, लेकिन 6.50 से 7.50 पीएच मान वाली मिट्टी में सागवान के पौधे काफी अच्छे से पनपते हैं। किसान चाहें तो 1 एकड़ में सागवान के पौधे लगाकर सब्जियों की अंतरवर्तीय खेती भी कर सकते हैं. इससे अतिरिक्त आमदनी का इंतजाम होता रहेगा। कम जमीन वाले किसान भी खेत की बाउंड्री पर भी सागवान के पौधों लगाकर कुछ साल बाद अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसकी खेती में काफी धैर्य रखने की जरूरत होती है, इसलिये ज्यादातर किसान फ्यूचर प्लानिंग के नजरिये से सागवान की खेती फायदे का सौदा है।

खेत की तैयारी :

सागवान के पौधों की रोपाई करने से पहले भी खेतों में अच्छी जुताई लगाकर खरपतवार और कंकड-पत्थर हटा देने चाहिये। इसके बाद निशान बनाकर उचित दूरी पर गड्ढों की खुदाई की जाती है। इन गड्ढों में नीम की खली, जैविक खाद और जैव उर्वरक भी डाल सकते हैं। इसके बाद गड्ढों में सागवान के पौधों की रोपाई के बाद खाद-मिट्टी के मिश्रण से गड्ढे को भर दिया जाता है। अब सिर्फ समय-समय पर पौधों की सिंचाई करते रहना होगा। बेहद कम देखभाल और छोटे खर्च में ही ये पेड़ बनकर तैयार हो जायेंगे।

कमाई :

यह भविष्य की जमा पूंजी की तरह काम करते हैं। सागवान के पौधे की रोपाई करने के 10-12 साल के अंदर पेड़ की लकड़ी तैयार हो जाती है। किसान अपनी सहूलियत के हिसाब से प्रति एकड़ खेत में 400 सागवान के पौधे लगा सकते हैं, जिसमें 40 से 50 हजार तक का खर्च आता है. वहीं 12 साल बाद इसकी लकड़ी 1 करोड़ से 1.5 करोड़ में बिक जाती है। अगर मेड़ों पर भी सागवान के पौधों की रोपाई की जाये तो 12 साल मोटा पैसा मिलता ही है, साथ में सब्जियों की अंतरवर्तीय खेती करके भी बीच-बीच में अतिरिक्त आमदनी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े :Munmun Dutta: महंगी गाड़ियों से लेकर इन चीजों की शौकीन हैं जेठालाल के दिल पर राज करने वाली बबीता जी

Related Articles

Back to top button