Business

Business idea: इस पेड़ की खेती कर आप बन सकते है मालामाल, जानिए खेती करने का पूरा तरीका

Business idea: इस पेड़ की खेती कर आप बन सकते है मालामाल, जानिए खेती करने का पूरा तरीका, इस पेड़ से बनती हैं माचिस और पेंसिल, ये आपको झटपट बना देगा करोड़पति आज के आर्थिक युग में बहुत से पढ़े-लिखे लोग खेती की ओर रुख कर रहे हैं। अगर आप भी बहुत कम समय में लाखों कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं, जो आपको सिर्फ 5 साल में मालामाल बना सकता है। आप मालाबार नीम की खेती करके अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। इसकी खास बात ये है कि आप इसकी खेती दूसरी फसलों के साथ ही कर सकते हैं। यानी आपको अलग से जमीन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ें:Pashupalan Vibhag Bharti 2024: पशुपालन विभाग में निकली 10वीं पास के लिए नौकरी, आयु सीमा समेत ये रही पूरी डिटेल

मालाबार नीम या मिलिया दुबिया, इस पेड़ को कई नामों से जाना जाता है। इसकी खेती करना वाकई फायदे का सौदा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, मालाबार नीम की लकड़ी का इस्तेमाल कई कामों में होता है। इसकी लकड़ी का इस्तेमाल पैकिंग, माचिस, कुर्सी, टेबल, सोफा बनाने और कई दूसरे कामों में होता है। किसान इसकी खेती करके लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसकी लकड़ी बाजार में ऊंचे दामों पर बिकती है।

Business Idea: मालाबार नीम के पेड़ कैसे लगाएं?

मालाबार नीम का पेड़ आम नीम से थोड़ा अलग होता है. आप इसे किसी भी तरह की मिट्टी में आसानी से उगा सकते हैं. इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती. यह कम पानी में भी अच्छे से उगता है. इसके बीज मार्च और अप्रैल के महीने में बोना सबसे अच्छा माना जाता है. यह हर तरह की मिट्टी में उगता है. 4 एकड़ में 5000 पेड़ लगाए जा सकते हैं. जिसमें 2000 पेड़ खेत के बाहर की बाउंड्री पर और 3000 पेड़ खेत के अंदर की बाउंड्री पर लगाए जा सकते हैं. इसके पौधे लगाने के बाद ये सिर्फ 2 साल में 40 फीट की ऊंचाई तक बढ़ जाते हैं. कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के किसान बड़े पैमाने पर इसकी खेती कर रहे हैं.

Business Idea: इसका इस्तेमाल कैसे होता है?

पांच साल के अंदर यह पेड़ लकड़ी देने के लिए तैयार हो जाता है. इसका पौधा एक साल में 8 फीट की ऊंचाई तक बढ़ता है. इसकी मांग इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि इसके पौधों में दीमक नहीं लगती. इसकी लकड़ी प्लाईवुड इंडस्ट्री के लिए सबसे पसंदीदा प्रजाति मानी जाती है. 5 साल बाद इसका इस्तेमाल प्लाईवुड और 8 साल बाद फर्नीचर बनाने में किया जाता है. जैसे-जैसे पेड़ की उम्र बढ़ती है, उससे होने वाली आय भी बढ़ती जाती है।

यह भी पढ़ें: शानदार डिजाइन और दमदार इंजन से TVS Apache की बोलती बंद करने आई Hero Xtreme 125R, देखिए कीमत 

Business Idea: मालाबार नीम के पेड़ से कमाई

इस पेड़ की खेती कर आप बन सकते है मालामाल, जानिए खेती करने का पूरा तरीका, मालाबार नीम के पेड़ों की लकड़ी 8 साल बाद बेची जा सकती है। 4 एकड़ में इसकी खेती करके आप आसानी से 50 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। एक पेड़ का वजन डेढ़ से दो टन होता है। बाजार में यह कम से कम 500 रुपये प्रति क्विंटल मिलता है। ऐसे में अगर एक पौधा 6000-7000 रुपये में बिकता है तो किसान आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button