स्वास्थ्य

Benefits of Real Jaggery: गुड़ असली है या नकली? कैसे करें पहचान, जानें असली गुड़ को पहचाननें के आसान तरीके…

Benefits of Real Jaggery: Is jaggery real or fake? How to identify, know easy ways to identify real jaggery...

Benefits of Real Jaggery: गुड़ (jaggery) खाना किसे पसंद नहीं है. गुड़ स्वाद के साथ-साथ हमें बेहतर सेहत भी देता है, लेकिन अक्सर हम इस मिलावटी (Milavati Gud) दौर में गुड़ की पहचान नहीं कर पाते और अनजाने में नकली गुड़ (Nakli Gur) घर ले आते हैं, जिससे हम अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ तो करते ही हैं साथ ही हम अपने बच्चों और परिवार की सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि अच्छे गुड़ की पहचान (Asli Gud ki Pahchan) कैसे की जाए, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. इस खबर में हम आपको गुड़ के बारे में हर एक जानकारी देंगे. जिससे ना सिर्फ आप गुड़ की पहचान कर पाएंगे बल्कि गुड़ के फायदे (Benefits of jaggery) भी जान पाएंगे.

 

गुड़ के फायदे

गुड़ पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, इसके सेवन से शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है. गुड़ खून की कमी को दूर करने और मांसपेशियों को मजबूत करने में भी सहायक होता है. ठंड के मौसम में रात को सोने से पहले इसे दूध के साथ खाना फायदेमंद होता है. वहीं गुड़ की चाय, गुड़ की गजक और गुड़ से बने लड्डू भी हम अपने खाने में जोड़ सकते हैं, जो आपको ठंड से तो बचाएगा ही साथ ही आपके शरीर को मजबूत बनाएगा.

Read more: Lord Ram Adarsh Purush: हर भूमिका में आदर्श माने गए भगवान श्री राम, इसलिए कहलाते हैं मर्यादा पुरुषोत्तम राम

नकली गुड़ के नुकसान (Disadvantages of Fake Jaggery)

आज के दौर में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए लोग मिलावट करने लगे हैं. गुड़ में भी मिलावट करके उसके वजन को बढ़ा देते हैं. नकली गुड़ में सोडियम और कैल्शियम कार्बोनेट ज्यादा पाया जाता है. जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है.

 

कैसे करें नकली और असली गुड़ की पहचान..

रंग से पहचानें : मिलावटी गुड़ असली गुड़ की तुलना में गहरा भूरा होता है. उसमें काले और उजले रंग के धब्बे होते हैं. वहीं असली गुड़ हल्का पीला या फिर भूरे रंग का होता है. असली गुड़ देखने में चमकदार और बेहद साफ दिखता है.

 

स्वाद से पहचानें : मिलावटी और असली गुड़ की पहचान के लिए स्वाद बेहद आसान तरीका है. मिलावटी गुड़ स्वाद में ज्यादा मीठा होता है. खाने के बाद इसका स्वाद कसैला सा लगता है. लेकिन असली गुड़ का स्वाद ना ज्यादा मीठा और ना ही ज्यादा फीका होता है. इसमें गन्ने की सुगंध अलग से ही आने लगती है.

Read more:Aaj ka Rashifal: इन चार राशि वालों को मिलेगी खुशी, जानिए इनका कैसा रहेगा दिन

पानी से पहचानें : असली और मिलावटी गुड़ की पहचान पानी से की जा सकती है. दो अलग-अलग कांच के गिलास में पानी को डालें और उसमें गुड़ को घोल लें. असली गुड़ पानी में पूरी तरह खुल जाएगा. वहीं मिलावटी गुड़ में शुगर क्रिस्टल की मात्रा होने पर ये सतह पर चिपका हुआ नजर आएगा.

 

Benefits of Real Jaggery : गर्म करके पहचानें : गुड़ को पैन में डालकर गर्म करें. अगर गुड़ असली है तो वो तरल पदार्थ में बदल जाएगा, जो चिपचिपा और थोड़ा गाढ़ा होगा. वहीं मिलावटी गुड़ पानी की तरह बह जाएगा. इस तरह से असली और मिलावटी गुड़ की पहचान की जा सकती है.

 

 

[RGHNEWS किसी भी सामग्री की गारंटी, पुष्टि या समर्थन नहीं करता है, और न ही इसके लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार है।]

Related Articles

Back to top button