सरकारी योजना

‘AB-PMJAY’ को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, 70वर्ष या उसे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा लाभ

Ayushman Bharat Scheme

 

साल 2018 में शुरू हुई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का अब भारत मे बेसहारा बुजुर्गों को सही इलाज मे मिलेगा फायदा, क्योंकि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लेकर सरकार एक बड़ा ऐलान कर सकती है। इस ऐलान के बाद AB-PMJAY कार्ड से अल्जाइमर, डिमेंशिया, हार्ट फेलियर जैसी बीमारियों का इलाज कराया जा सकेगा। फिलहाल इस स्कीम में बुजुर्गों को 25 स्वास्थ्य पैकेज मिलते हैं। इन पैकेज में अन्य बीमारियों को जोड़ने की योजना की जा रही है।

Read more:Cg News: छत्तीसगढ़ के 10वीं-12वीं छात्रों के लिए खुशखबरी, CGBSE ने मुख्य परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ाई, यहां जाने आवेदन कि लास्ट डेट

AB-PMJAY में जुड़ेंगी नई बीमारियां

आयुष्मान कार्ड से बुजुर्गों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है। AB-PMJAY में अभी तक 25 स्वास्थ्य पैकेज मिलते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, इसी पैकेज में अब कुछ बड़ी बीमारियों को भी जोड़ा जाएगा। जिसमें अल्जाइमर, डिमेंशिया, हार्ट फेलियर और अन्य बीमारियां शामिल होंगी। इन बीमारियों के इलाज में ज्यादा पैसा खर्च होता है जिस वजह से लोगों को सही इलाज नहीं मिल पाता है। आयुष्मान कार्ड में इनके जुड़ने से सही समय पर कोई भी इलाज करवा सकता है।

आयुष्मान कार्ड 2024 लिस्ट हुई जारी कैसे देखे अपना नाम ,जाने पूरी जानकारी

जानकारी के अनुसार :-

बुढ़ापे में इस तरह की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है, जिसके लिए सरकार इस योजना का विस्तार करके 70 साल और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को शामिल कर रही है। वह किसी भी आय समूह के हो सकते हैं।

Ayushman Bharat Scheme

इतने करोड़ लोगो को मिलेगा फायदा ?

चिकित्सा विशेषज्ञों की अध्यक्षता वाली एक समिति AB-PMJAY के तहत स्वास्थ्य पैकेजों को लेकर समय समय पर समीक्षा की जाती है। समिति बुजुर्गों को प्रभावित करने वाली बीमारियों की पहचान करेगी। ये उन लोगों पर नजर रख रहे हैं जिनको बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत है। उन्हीं को देखते हुए ये समिति ऐसे पैकेज ऐड करेगी। AB-PMJAY के विस्तार से संभावित रूप से 4.5 करोड़ परिवारों के लगभग 6 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

Read more:Cg News: छत्तीसगढ़ मे नक्सलियों ने इन दो नेताओं को दी पार्टी छोड़ने की हिदायत, प्रेस नोट जारी कर लगाए ये आरोप

NOTE :- आपकी जानकारी के लिए बता दें  कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख तक का फ्री इलाज किया जाता है। इसका लाभ किसी भी सरकारी अस्पताल या उन निजी अस्पतालों में कराया जा सकता है जिसे सरकार ने इन कार्डों से जोड़ा है।

Related Articles

Back to top button