देश

Agniveer Bharti 2024: आर्मी में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, पढ़े पूरी डिटेल

Agniveer Bharti 2024: नई दिल्ली। देश की सेवा के लिए तत्पर रहने वाले युवाओं को एक शानदार मौका मिला है। इंडियन आर्मी में नई अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से ही शुरू हो गई है। इच्छुक युवा आज 13 फरवरी 2024 से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक यह भर्ती चार श्रेणियों के लिए होगी। जिसमें अग्निवीर जीडी, अग्निवीर क्लर्क व एसकेटी, अग्निवीर टेक्निकल और अग्निवीर ट्रेड्समैन शामिल है। अग्निवीर बनना चाह रहे युवाओं को पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) देनी होगी और उसके बाद फिजिकल व मेडिकल टेस्ट होगा। अभ्यर्थियों का आधार कार्ड एवं दसवीं परिणाम डिजिलॉकर अकाउंट के साथ जुड़ा हुआ होना चाहिए। आवेदकों के शैक्षिक प्रमाण पत्र संबंधित बोर्ड द्वारा डिजिलॉकर से लिंक हो।

Read more: iPhone जैसे लुक के साथ गरीबों के बजट में लॉन्च होगा ये स्मार्टफोन, शानदार कैमरा के साथ मिलेगा 16GB RAM, 256GB स्टोरेज

जानें योग्यता

– अग्निवीर जनरल ड्यूटी (जीडी)

45 फीसदी अंकों के साथ में 10वीं पास होना चाहिए। हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक होना जरूरी।
– जिन उम्मीदवारों के पास लाइट मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होगा, उन्हें ड्राइवर भर्ती में प्रेफरेंस भी दिया जाएगा

अग्निवीर तकनीकी

– फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और अंग्रेजी विषयों में 50 फीसदी अंकों (एग्रीगेट) के साथ में 12वीं पास जरूरी है। हर विषय में कम से कम 40 फीसदी मार्क्स जरूर हों।

अग्निवीर क्लर्क/ स्टोरकीपर

कम के कम 60% अंकों के साथ 12वीं पास हो। अंग्रेजी और गणित/अकाउंट्स/ बुक कीपिंग में कम से कम 50 फीसदी अंक जरूरी।

अग्निवीर ट्रेड्समैन – 10वीं पास

– कम से कम 10वीं पास। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए।

अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास – कम से कम 8वीं पास। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए।

सभी पदों के लिए आयु सीमा साढ़े 17 साल से 21 साल है।

Agniveer Bharti 2024: आपको बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिकों की 4 साल के लिए भर्ती की जाती है। 4 साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान नियुक्त किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
x