Travel

आप भी ट्रेन की वेटिंग सीट से तंग आ चुके है तो,जाने ट्रेन खुलने से 10 मिनट पहले कैसे पाएं कंफर्म सीट

आप भी ट्रेन की वेटिंग सीट से तंग आ चुके है तो

आप भी ट्रेन की वेटिंग सीट से तंग आ चुके है तो,जाने ट्रेन खुलने से 10 मिनट पहले कैसे पाएं कंफर्म सीट बहुत ही कम लोग जानते है ये इसके बारे में और भीड़ में सफर करते या फिर खड़े होकर जाते है अगर आपको भी इन सब का सामना करना पढ़ता है तो आगे जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे

आप भी ट्रेन की वेटिंग सीट से तंग आ चुके है तो,जाने ट्रेन खुलने से 10 मिनट पहले कैसे पाएं कंफर्म सीट

Read Also: Budh Gochar: स्वाति नक्षत्र में बुध गोचर इन राशियों पर होंगी कृपा राहु भी होंगे मेहरबान,जाने

ट्रेन खुलने से कुछ समय पहले भी मिला पाएगा कंफर्म टिकट(You will be able to get a confirmed ticket even some time before the train departs)

लेकिन क्या आपको पता है कि आप ट्रेन खुलने से कुछ समय पहले भी कंफर्म टिकट लेकर सफर कर सकते हैं? जी हां आप करंट टिकट (Current Ticket Booking) के जरिये आखिरी समय में ट्रेन में खाली सीट पर बैठकर आसानी से ट्रैवल कर सकते हैं. ये रेलवे का एक ऐसा नियम है जिसमें बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है. आज हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे इमरजेंसी की स्थिति में ट्रेन से यात्रा करने के लिए आप रेलवे की करंट टिकट (IRCTC Current Booking) सर्विस का आनंद ले सकते हैं…तो चलिए आपको रेलवे की करंट टिकट (Current Ticket Booking Online) सर्विस के बारे में डिटेल में बताते हैं…

करंट ट्रेन टिकट क्या है और कैसे बुक किया जा सकता है(What is current train ticket and how to book it)

रेलवे ने ट्रेन के अंदर कोई भी सीट खाली न रह जाए इसके लिए करंट टिकट बुकिंग (Current Reservation) सर्विस शुरू की है. ट्रेन के चलने से पहले करंट टिकट जारी किए जाते हैं. आपने कई बार देखा होगा कि ट्रेन में कुछ सीट खाली रह जाती हैं. ये सीट खाली न रहे और जो लोग यात्रा करना चाहते हैं उन्हें कंफर्म टिकट मिले इसके लिए इन सीट्स को बुक करने की सुविधा दी गई है.

करंट टिकट बुकिंग टाइमिंग और किराया(Current Ticket Booking Timings and Fares)

करंट टिकट की बुकिंग ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से की जा सकती है. आप ट्रेन के चलने से 3-4 घंटे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर या रेलवे टिकट रिजर्वेशन बुकिंग (IRCTC Current Reservation) काउंटर यानी टिकट विंडो से आसानी से करंट टिकट की उपलब्धता (Current Train Ticket Availability) को देख सकते हैं.

आप भी ट्रेन की वेटिंग सीट से तंग आ चुके है तो,जाने ट्रेन खुलने से 10 मिनट पहले कैसे पाएं कंफर्म सीट

आम तौर पर करंट टिकट की बुकिंग ट्रेन के रवाना होने से चार घंटे पहले शुरू हो जाती है. करंट टिकट, ट्रेन में बर्थ खाली रहने पर ही मिलता है. यह टिकट, इमरजेंसी के समय बहुत उपयोगी होता है. करंट टिकट की खास बात ये है कि आप इसे  ट्रेन खुलने के 5-10 मिनट पहले तक बुक करा सकते हैं. करंट टिकट बुकिंग (Current Ticket Booking Time) के जरिये कंफर्म टिकट मिल पाना तत्काल टिकट से आसान होता है. करंट टिकट की एक अच्छी बात ये भी है ये नार्मल टिकट के मुकाबले 10-20 रुपये सस्ते में आपको मिल जाता है.

Related Articles

Back to top button