बिजनेस

आज ही शुरू करें इस किस्म की भेड़ का पालन और बन जाइए लखपति, जानिए भेड़ पालन की उचित जानकारी

आजकल किसान भाई खेती के साथ-साथ पशुपालन पर भी बहुत जोर दे रहे हैं. पशुपालन में आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. पशुपालन एक ऐसा व्यवसाय है जो कि आपको मालामाल बना सकता है. आज हम आपको पशुपालन से जुड़े भेड़ पालन के बारे में जानकारी देंगे.

यह भी पढ़े  :Ather ने लांच किया 125 किमी रेंज वाला अपना पहला फैमिली ई-स्कूटर,जाने डिटेल्स

भारत एक ऐसा देश है जहां की ज्यादातर इलाकों में पशुओं की अलग-अलग प्रजातियों के साथ पशुपालन का व्यवसाय किया जाता है. पशुपालन से किसान भाई खेती के मुकाबले कई ज्यादा मुनाफा कमाते हैं. किसान भाई गाय भैंस बकरी ऊंट आदि पशुओं को डेरी फार्मिंग के लिए पालते हैं. लेकिन आज हम आपको भेड़ पालन के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे कि आप दूध के साथ-साथ उन भी बिजनेस बढ़िया आसानी से कर सकते हैं. किसान भाई भेड़ पालन को बेहद कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं. भेड़ से आपको दूध,उन, चमड़ा और खाद आदि चीज मिलती है. जिससे कि आप बाकी पशुपालन के मुकाबले ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

आज ही शुरू करें इस किस्म की भेड़ का पालन और बन जाइए लखपति, जानिए भेड़ पालन की उचित जानकारी

भारत के कई इलाकों में पहले से ही भेड़ पालन किया जा रहा है. भेड़ पालन के लिए सबसे जरूरी बात यह होती है कि आप भेड़ की उन्नत प्रजातियां को ही चुने जिससे कि आपको अधिक मात्रा में दूध और उन मिल सके. भेड़ पालन आपको कुछ ही समय में मालामाल बना सकती है. इसके लिए आपको भारत में सबसे ज्यादा आमदनी बढ़ाने वाली की भेड़ प्रजाति को पालन होता है. आप मुख्य रूप से मालपुरा जैसलमेर,मंडिया, मारवाड़ी बीकानेरी, मेरिनो,छोटा नागपुरी और शाहबाबाद भेड़ का पालन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :Accident News: अनियंत्रित होकर पलटी यात्रियों से भरी बस, 20 से ज्यादा लोग घायल

भेड़ पालन के लिए आपको सबसे पहले यह जरूरी है कि साफ सफाई और तबीयत पर पूरा ध्यान रखें. भेड़ शाकाहारी पशु होते हैं जो की हरा चारा और पत्तियां खाती है. साथ ही आप इनके अपशिष्ट खेतों में पोषक युक्त खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको भेड़ को बस समय-समय पर झुंड में चराने के लिए ले जाना होता है. वैसे तो भेड़ का जीवन सात आठ साल का ही होता है लेकिन अपने जीवन काल में भरपूर उन पैदा करके किसान भाई और पशुपालकों को लखपति बना देता है.

भेड़ एक शाकाहारी पशु है जिसको पालने के लिए आपको कम लागत की आवश्यकता होती है. आपको इसको खरीदने और पशु बाड़े को लगाने में केवल एक ही बार का खर्चा होता है. आप 15-20 भेड़ के साथ पशुपालन शुरू कर सकते हैं. आपको प्रजातियों के हिसाब से भेद 3000 से ₹8000 की कीमत पर मिलती है. साथ ही बीच भेड़ की खरीद पर करीब 1 लाख से 1.5 लाख रुपए तक का खर्चा आता है. आपको 20 भेड़ के लिए 500 वर्ग फुट का तबेला काफी होता है. आप इस तबले को 30000 से ₹40000 की लागत पर तैयार कर सकते हैं.

Read Also: महिंद्रा थार के पशीने छुड़ाने आ गई है Jeep की मिनी एसयूवी, दमदार ऑफ-रोड फीचर्स के साथ

Related Articles

Back to top button