बिजनेस

Central Government DA Hike 2026: मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दी बड़ी खुशखबरी! जानिए DA में बढ़ोतरी से कितनी बढ़ेगी आपकी सैलरी

Central Government DA Hike 2026: आगामी त्योहारों से पहले, एक महत्वपूर्ण घोषणा ने लाखों केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों और श्रमिकों को राहत और खुशी दी। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने न्यूनतम वेतन में वृद्धि की घोषणा की, जो वेरिएबल डियरनेस अलाउंस (VDA) में संशोधन से जुड़ी है। यह संशोधन, जो 1 अक्टूबर 2026 से प्रभावी है, कर्मचारियों को बेहतर मुआवजा देने का लक्ष्य रखता है, उनके वेतन को महंगाई और जीवन यापन की लागत के अनुसार समायोजित करके। अपडेटेड VDA का सीधा और सकारात्मक प्रभाव केंद्रीय क्षेत्र के कर्मचारियों के वेतन पर पड़ेगा, जिससे उन्हें वित्तीय सुरक्षा बढ़ेगी और जीवन स्तर में सुधार होगा।

Read More: Chhatisgarh News : छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों को मिली बड़ी सुविधा, अंबिकापुर से हजरत निजामुद्दीन के लिए सीधी ट्रेन; सांसद ने दिखाई हरी झंडी

मोदी सरकार ने बढ़ाया भत्ता

Central Government DA Hike 2026 Order VDA में संशोधन औद्योगिक श्रमिकों के लिए जारी औसत कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI-IW) के आधार पर किया गया है। जानकारी के अनुसार 30 जून 2026 तक CPI-IW 424.80 था, जो बढ़कर 431.42 हो गया। यानी इसमें 6.62 अंकों की वृद्धि दर्ज की गई। महंगाई में परिवर्तन को मध्य नज़र में रखते हुए सरकार समय-समय पर VDA में संशोधन करती है, जिससे न्यूनतम मजदूरी पर महंगाई के प्रभाव को कम किया जा सके।

वर्कर कैटेगिरी एरिया A एरिया B एरिया C
अनस्किल्ड 840 रुपए 704 रुपए 565 रुपए
सेमी-स्किल्ड/अनस्किल्ड सुपरवायजरी 933 रुपए 794 रुपए 661 रुपए
स्किल्ड/क्लैरिकल 1,024 रुपए 933 रुपए 794 रुपए
हाइली स्किल्ड 1,111 रुपए

1 अक्टूबर से मिला फायदा

संशोधित दरों के तहत कंस्ट्रक्शन और मेंटेनेंस से जुड़े काम करने वाले श्रमिकों को भी बढ़ी हुई न्यूनतम मजदूरी का फायदा मिलेगा। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक इस वर्ग में न्यूनतम मजदूरी 840 रुपए प्रतिदिन तक पहुंच गई है। हालांकि वास्तविक मजदूरी श्रमिक की स्किल कैटेगरी और काम कि स्थान के आधार पर भिन्न -भिन्न हो सकती है। कंस्ट्रक्शन कैटेगरी में सड़क, रनवे, भवन निर्माण के अलावा जमीन के नीचे बिजली, टेलीफोन और अन्य संचार केबल बिछाने, पानी की सप्लाई लाइन और सीवरेज पाइपलाइन से जुड़े काम भी शामिल हैं। सरकार के संशोधित VDA का लाभ केवल निर्माण क्षेत्र तक सीमित नहीं है। कृषि क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी में भी संशोधन किया गया है। कृषि कार्यों के लिए भी अलग-अलग श्रेणियों के आधार पर मजदूरी निर्धारित की जाती है।

वर्कर कैटेगिरी एरिया A एरिया B एरिया C
अनस्किल्ड 537 रुपए 491 रुपए 486 रुपए
सेमी स्किल्ड/अनस्किल्ड सुपरवाइजरी 587 रुपए 539 रुपए 496 रुपए
स्किल्ड/क्लेरिकल 637 रुपए 587 रुपए 538 रुपए
हाइली स्किल्ड 705 रुपए

Read More: Today Indira Ekadashi: आज रखा जा रहा है इंदिरा एकादशी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और धार्मिक महत्व

क्या होता है VDA?

VDA न्यूनतम मजदूरी से जुड़ा महंगाई आधारित घटक है। केंद्र सरकार औद्योगिक श्रमिकों के CPI-IW में होने वाले परिवर्तन के आधार पर VDA को सामान्य तौर पर हर छह महीने में संशोधित करती है। इस व्यवस्था का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि महंगाई बढ़ने की स्थिति में श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी पर उसका असर कुछ हद तक कम किया जा सके। 1 अक्टूबर 2026 से लागू संशोधित VDA के चलते सेंट्रल स्फीयर के तहत आगामी पात्र श्रमिकों को बढ़ी हुई न्यूनतम मजदूरी का फायदा मिलेगा।

ख़बर शेयर करें:

Back to top button