ब्यूटी टिप्स

ये घरेलु नुस्खे से आपका चेहरा हीरो जैसा चमकेंगा,जाने इसके लाभ

ये घरेलु नुस्खे से आपका चेहरा हीरो जैसा चमकेंगा

ये घरेलु नुस्खे से आपका चेहरा हीरो जैसा चमकेंगा,जाने इसके लाभ आपके फेस पर ताजगी दिखेंगी फ्रेस फ्रेश लगेगा बहुत ज्यादा टेनिंग का समना करना पढ़ता है जिससे फेस का ग्लो कहि खो सा जाता है और साथ ही रूखी स्किन नजर अति है तो आज हम लाये है आपके लिए घरेलू नुस्खे जिससे आपकी फेस हीरो जैसे चमकेंगा जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे

ये घरेलु नुस्खे से आपका चेहरा हीरो जैसा चमकेंगा,जाने इसके लाभ

Also Read: प्रीमियम लुक और जबरदस्त क़्वालिटी वाली YAMAHA R15 V4 BS6 जिसमे आपको मिलेंगे कई एडवांस फीचर्स

1. स्क्रब का उपयोग करें(Use a scrub)

हटाने का सबसे अच्छा तरीका है. इसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है. दो चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस लें. सभी सामग्रियों को मिलाकरबना लें और हल्के हाथों से इसे चेहरे पर गोलाई में मसाज करें. चीनी प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है, त्वचा की ऊपरी सतह से डेड स्किन को हटाने में मदद करती है. नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है, जबकि शहद है

2. बेसन और हल्दी का फेस पैक(Gram flour and turmeric face pack)

बेसन और हल्दी का मिश्रण लंबे समय से त्वचा की देखभाल के लिए उपयोग किया जा रहा है. यह न केवल डेड स्किन को हटाने में मदद करता है, बल्कि त्वचा को साफ और ताजगी से भरा रखता है. दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच गुलाब जल या दूध लें. सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए, तो हल्के हाथों से रगड़कर इसे निकालें. यह डेड स्किन को हटाकर त्वचा को मुलायम और साफ बनाता है.

3. ओट्स और दही का स्क्रब(Oats and curd scrub)

ओट्स में प्राकृतिक गुण होते हैं जो त्वचा को एक्सफोलिएट और शांत करने में मदद करते हैं. दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो डेड स्किन को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में सहायक है. दो चम्मच ओट्स, एक चम्मच दही लें. ओट्स को हल्का पीस लें और दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक रखें और फिर हल्के हाथों से रगड़कर धो लें. इससे त्वचा नर्म और ताजगी से भरी लगने लगेगी.

ये घरेलु नुस्खे से आपका चेहरा हीरो जैसा चमकेंगा,जाने इसके लाभ

4. पपीते का फेस मास्क(Papaya face mask)

पपीता एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है, जिसमें एंजाइम पपाइन होता है जो मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है और त्वचा की रंगत को निखारता है. 2-3 चम्मच पपीता (मैश किया हुआ), एक चम्मच शहद लें. पपीते के पेस्ट में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से धो लें. यह मास्क त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है.

5. नारियल तेल और कॉफी स्क्रब(Coconut Oil and Coffee Scrub:)

कॉफी त्वचा से डेड स्किन को हटाने में सहायक होती है और नारियल तेल त्वचा को हाइड्रेट करता है. एक चम्मच कॉफी, एक चम्मच नारियल तेल लें. दोनों सामग्रियों को मिलाकर स्क्रब तैयार करें और हल्के हाथों से चेहरे पर 2-3 मिनट तक मसाज करें. फिर गुनगुने पानी से धो लें. यह स्क्रब त्वचा को ताजगी और नमी प्रदान करता है.

Related Articles

Back to top button