Weather Update: जोरो शोरो से बारिश होने की सम्भावना इन जिलों में तड़क-भड़क के साथ होगी बारिश

Weather Update: जारी तूफानी बारिश अलर्ट इन राज्यों में होंगी बारिश,जाने

जारी तूफानी बारिश अलर्ट इन राज्यों में होंगी बारिश

Weather of Update: जारी तूफानी बारिश अलर्ट इन राज्यों में होंगी बारिश,जाने बारिश होने के आसार है इन राज्यों में जाने आपके यहाँ का कैसा रहेंगे मौसम कुछ राज्यों में अधिक बारिश होने के आसार है जानने के लिए बने रहे अंत तक

Weather Update: जारी तूफानी बारिश अलर्ट इन राज्यों में होंगी बारिश,जाने

Also Read: प्रीमियम लुक और जबरदस्त क़्वालिटी वाली YAMAHA R15 V4 BS6 जिसमे आपको मिलेंगे कई एडवांस फीचर्स

  1. उत्तरी छत्तीसगढ़ पर पहुंचा अवदाब का क्षेत्र
  2. रीवा, जबलपुर, भोपाल में वर्षा की संभावना
  3. उत्तर-पूर्वी जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग क्या कहते है

झारखंड के आसपास बना गहरा अवदाब का क्षेत्र कमजोर पड़ने के बाद अब उत्तरी छत्तीसगढ़ पर पहुंच गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इसके असर से बुधवार को रीवा, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, सागर और ग्वालियर संभाग के जिलों में वर्षा होने की संभावना है।

रीवा, शहडोल, जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है। शेष क्षेत्रों में भी हल्की वर्षा होने के आसार हैं। उधर, मंगलवार शाम राजधानी में अलग-अलग स्थानों पर झमाझम वर्षा हुई। इससे वातावरण में ठंडक घुल गई।

ये मौसम प्रणालियां हैं सक्रिय

उत्तरी छत्तीसगढ़ के आसपास अवदाब का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून द्रोणिका देहरादून, उरई से गहरे अवदाब के क्षेत्र से गोपालपुर से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। उत्तरी हरियाणा और उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है।

Weather Update: जारी तूफानी बारिश अलर्ट इन राज्यों में होंगी बारिश,जाने

पूर्वी जिलों में बारिश की संभावना

पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अवदाब के क्षेत्र के कमजोर पड़कर बुधवार को कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है। इस मौसम प्रणाली के उत्तरी मध्य प्रदेश एवं उससे लगे दक्षिणी उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ने के संकेत मिले हैं।

इसके असर से रीवा, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, सागर, ग्वालियर और संभाग के जिलों में वर्षा होने की संभावना है। इसमें रीवा, शहडोल, जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है। शेष क्षेत्रों में भी हल्की वर्षा हो सकती है।

कहां कितनी वर्षा

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक रीवा में 98, सीधी में 71, सतना में 53, सागर में 31, मंडला में 26, ग्वालियर में 20, नरसिंहपुर में 18, दमोह में 14, जबलपुर एवं नौगांव में 10, उमरिया एवं नर्मदापुरम में में नौ, टीकमगढ़ में आठ, खजुराहो में सात, शिवपुरी में छह, पचमढ़ी में चार, छिंदवाड़ा एवं मलाजखंड में दो, सिवनी में एक और धार एवं गुना में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।

Back to top button