स्वास्थ्य

सावधान बढ़ते मोटापे से हों सकती है बढ़ी बीमारी,जाने एक्सपर्ट क्या कहते है

सावधान बढ़ते मोटापे से हों सकती है बढ़ी बीमारी,जाने एक्सपर्ट क्या कहते है

सावधान बढ़ते मोटापे से हों सकती है बढ़ी बीमारी,जाने एक्सपर्ट क्या कहते है हो जाये सावधान बढ़ते मोटापे से हो सकती है बड़ी बीमारी एक रिसर्ज के मुताबित मोटापे से 32 तरह के कैंसर हो सकते है | जिन लोगो में कैंसर पाया गया उनमे से 40 फीसदी लोग मोटापे के शिकार आइये जाने मोटापे बढ़ती बीमारी का राज अंत तक बने रहे |

सावधान बढ़ते मोटापे से हों सकती है बढ़ी बीमारी,जाने एक्सपर्ट क्या कहते है

Read Also: बेजोड़ मजबूती के साथ हीरो की लंका लगाने आई Yamaha की सॉलिड बाइक,देखे कातिलाना लुक

पिछली बार से ज्यादा हुई कैंसर की संख्या

साल 2016 में हुई एक रिसर्च में बताया गया था कि मोटे लोगों में 13 तरह के कैंसर हो सकते हैं। वहीं नई रिसर्च में इन कैंसर की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। इसमें मुंह, गला,पेट और दिमाग से जुड़ा कैंसर भी शामिल है। इस स्टडी से जुड़ी डॉ. मिंग सूं ने बताया कि पहले वाली स्टडी में यह बात सामने आई थी कि जितने भी लोगों को कैंसर हुआ,उनमें 25 फीसदी लोग मोटे थे। वहीं इस नई स्टडी में यह आंकड़ा 25 फीसदी से बढ़कर 40 फीसदी हो गया है।

मोटापा कम करके कम कर सकते हैं खतरा

डॉ. मिंग सूं के मुताबिक जो लोग मोटे हैं,वे अपना मोटापा कम करके कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट के मुताबिक लोगों में मोटापा आने से हॉर्मोन में बदलाव आ जाता है। यही कारण है कि उनमें कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है।

एक्सपर्ट ने कहा- जरूर कराएं टेस्ट

मैक्स हॉस्पिटल (शालीमार बाग,दिल्ली) में गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी डिपार्टमेंट के यूनिट हेड और सीनियर कंसल्टेंट डॉ. पीयूष गुप्ता बताते हैं कि मोटापे से कैंसर होने की आशंका बहुत ज्यादा होती है। इसलिए लोगों को अपनी हेल्थ का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि ऐसे लोग जिनका BMI 23 से ज्यादा है, उन्हें मोटा माना जाता है और उनमें कैंसर की आशंका ज्यादा होती है।वहीं ऐसे लोग जिन्हें शुगर, किडनी और लीवर से जुड़ी समस्याएं हैं तो उनमें कैंसर की आशंका बहुत ज्यादा हो जाती है। लोगों को ये टेस्ट जरूर कराने चाहिए:

सावधान बढ़ते मोटापे से हों सकती है बढ़ी बीमारी,जाने एक्सपर्ट क्या कहते है

हर शख्स को हर 5 साल में पेट का अल्ट्रासाउंड और लीवर फाइब्रोस्कैन टेस्ट जरूर कराना चाहिए।

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की आशंका ज्यादा होती है। ऐसे में महिलाओं को ब्रेस्ट की खुद जांच करनी चाहिए। वे खुद से ब्रेस्ट को दबाकर देखें।अगर कोई गांठ जैसी चीज लगे तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। ऐसे में मैमोग्राफी करानी पड़ सकती है।अगर महिला की उम्र 40-45 साल से ज्यादा है तो उसे हर 5 साल में मैमोग्राफी करवानी चाहिए।

डाइट से रोकें मोटापा

सावधान बढ़ते मोटापे से हों सकती है बढ़ी बीमारी,जाने एक्सपर्ट क्या कहते है

अपने मोटापे को आप डाइट से भी रोक सकते हैं। डॉ. पीयूष बताते हैं कि ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच में कम से कम 4-5 घंटे का अंतर होना चाहिए। इन्हें खाने के बाद बीच में कुछ न खाएं। दरअसल, खाने को पचने में 3 से 4 घंटे लगते हैं। इसके बाद लीवर अपना काम शुरू करता है और खाने से निकले जूस में मौजूद प्रोटीन और दूसरी चीजों को शरीर के दूसरे हिस्सों में पहुंचाता है। अगर समय से पहले ही कुछ खा लेंगे तो शरीर उसे पचा नहीं पाएगा और शरीर में कैलोरी इकट्ठी होती जाएगी जिससे मोटापा बढ़ेगा। खाने में बिस्कुट, नमकीन, चिप्स आदि चीजों से दूरी रखें।

Related Articles

Back to top button