ऑटोमोबाइल

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में तहलका मचाने आ रही है न्यू Tesla,Elon Musk द्वारा किया गया कंफर्म, जानिए लॉन्च डेट

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Elon Musk के द्वारा यह कंफर्म किया गया है कि भारत ऑटोमोबाइल मार्केट में जल्द ही उनकी टेस्ला कर लॉन्च करी जाएगी. साथी भारत के गुजरात और महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में टेस्ला की कारों के प्लांट के लिए स्थान देने की पेशकश की है. Elon Musk का कहना है कि भारत जनसंख्या के मामले में सबसे बड़ा देश है और यहां पर इलेक्ट्रिक कार्स होनी जरूरी है. साथी उन्होंने कहा कि भारत में टेस्ला की इलेक्ट्रिक कर को उपलब्ध कराना हमारी कंपनी के लिए प्रगति की बात होगी.

यह भी पढ़े  :Ather ने लांच किया 125 किमी रेंज वाला अपना पहला फैमिली ई-स्कूटर,जाने डिटेल्स

आपकी जानकारी के लिए यह बता दे की टेस्ला भारत में अपना प्लांट स्थापित करने के लिए इस महीने के अंत तक अपनी टीम को भारत में भेजेगा. साथिया पता लगा है कि महाराष्ट्र और गुजरात की सरकारों ने अपने यहां पर इलेक्ट्रिक वाहन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए जमीन देने की बात की है. टेस्ला कंपनी के द्वारा यह कदम तब उठाया जा रहा है जब इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग कम होती जा रही है और अमेरिका तथा चीन जैसे बड़े बाजारों को प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही मांग की इसी कमी के चलते पहली तिमाही में कंपनी की बिक्री में कमी देखी जा रही है. सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि इस संयंत्र पर 2 से 3 अरब डॉलर का खर्च आने की संभावना है.

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में तहलका मचाने आ रही है न्यू Tesla,Elon Musk द्वारा किया गया कंफर्म, जानिए लॉन्च डेट

जानकारी के अनुसार यह पता लगा है की नई नीति के अनुसार कंपनी काम आयात शुल्क पर 8000 कारों को आयात कर सकती है. साथ ही भारत ने ऐसी इलेक्ट्रिक कंपनियों का आयाम शुल्क काम किया है जो भारत में काम से कम 50 करोड डॉलर का निवेश कर सके और 3 साल के अंदर घरेलू मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्रतिबंध हो.

यह भी पढ़े :Accident News: अनियंत्रित होकर पलटी यात्रियों से भरी बस, 20 से ज्यादा लोग घायल

आपको तो पता ही होगा कि एलोन मस्क पिछले कई सालों से भारतीय बाजार में अपनी कार्स लॉन्च करने के लिए कोशिश कर रहे हैं. लेकिन भारतीय सरकार उनसे भारत में स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्रतिबद्धता चाहती है. इसके लिए पिछले वर्ष जून में एलोन मस्क ने पीएम मोदी से अमेरिका में मुलाकात की थी. टेस्ला कंपनी ने कहा था कि वह 24000 डॉलर वाली EV के उत्पादन के लिए भारत में कारखाने की जगह जाती है.

 

Related Articles

Back to top button