ऑटोमोबाइल

ज्यादा बूट स्पेस और 26 के माइलेज के साथ आती है मारुती की ये 7-सीटर एमपीवी, दमदार इंजन से देगी इनोवा को टक्कर

Maruti Ertiga Price: ज्यादा बूट स्पेस और 26 के माइलेज के साथ आती है मारुती की ये 7-सीटर एमपीवी, दमदार इंजन से देगी इनोवा को टक्कर। देश की पॉपुलर वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की मारुती अर्टिगा एक ऐसी 7-सीटर एमपीवी है, जो कम बजट में अच्छा स्पेस, कई काम के फीचर्स और बेहतर माइलेज ऑफर करती है. मारुती अर्टिगा में माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है. यह इंजन 103PS पावर और 137Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यह चार ट्रिम्स- LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में उपलब्ध जिसकी कीमत 8.64 लाख रुपये से शुरू होकर 13.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक की कीमत के बीच है. आइये जानते है इसकी खासियत और कीमत।

अर्टिगा में की बूट स्पेस और फीचर्स

मारुति अर्टिगा की सीटिंग कैपेसिटी 7 लोगों की है. साथ ही, इसकी 209 लीटर की बूट स्पेस तीसरी लाइन फोल्ड करके 550 लीटर तक बढ़ जाती है, जिससे आपके सामान के लिए भी काफी जगह बन जाती है. फीचर्स के मामले में भी अर्टिगा पीछे नहीं है. इसमें 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ आता है. इसमें MID पर TBT नेविगेशन, पैडल शिफ्टर्स, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलाइट्स और ऑटो एसी जैसे फीचर्स भी हैं. वही सेफ्टी के लिहाज से अर्टिगा में 4 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते है.

मारुती अर्टिगा का इंजन और माइलेज 

अर्टिगा के इंजन स्पेसिफिकेशन्स की बात करे तो, मारुती अर्टिगा में माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है. यह इंजन 103PS पावर और 137Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यह 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आता है. अगर आप सीएनजी ऑप्शन चुनते हैं, तो अर्टिगा 88PS पावर और 121.5Nm टॉर्क जनरेट करेगी, इसके साथ ही CNG पर 26.11 किमी/किलोग्राम का शानदार माइलेज ऑफर करेगी. बाजार में अर्टिगा की टक्कर टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, किआ कैरेंस और महिंद्रा मराजो जैसी एमपीवी से रहती है. हालांकि, यह क्रिस्टा, कैरेंस और मराजो… तीनों ही अर्टिगा से महंगी हैं.

मारुति अर्टिगा की कीमत, वेरियंट और कलर 

मारुति अर्टिगा की कीमत, वेरियंट और कलर की बात करे तो इसकी कीमत 8.64 लाख रुपये से शुरू होकर 13.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक की कीमत के बीच यह चार ट्रिम्स- LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में उपलब्ध है. यह 7 मोनोटोन कलर ऑप्शन में आती है, जिनमें पर्ल मेटैलिक ऑबर्न रेड, मेटैलिकमैग्मा ग्रे, पर्ल मिडनाइट ब्लैक, डिग्निटी ब्राउन, पर्ल मेटैलिक ऑक्सफोर्ड ब्लू, पर्ल आर्कटिक व्हाइट और स्प्लेंडिड सिल्वर कलर मिलते हैं.

Related Articles

Back to top button