Business

Small Scale Business Ideas: छोटे पैमाने पर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपके लिए अच्छे ऑप्शन है ये 5 बिजनेस, जाने इसकी खासियत

Small Scale Business Ideas: छोटे पैमाने पर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपके लिए अच्छे ऑप्शन है ये 5 बिजनेस, जाने इसकी खासियत। बिजनेस शुरू करने से पहले आप कैसे बिज़नेस शुरू करें और किस तरह का बिज़नेस शुरू करें, इसके बारे में ज़्यादा ना सोचें। हर बिज़नेस के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। बिज़नेस की सफ़लता आपके जुनून, समर्पण और धैर्य पर भी निर्भर करती है। लक्ष्य प्राप्त करने में आपका टैलेंट भी बहुत मायने रखता है। ऐसे में आज इस लेख में कुछ ऐसे ही सफ़ल स्मॉल बिज़नेस के बारे में जानकारी देंगे जिन्हें शुरू करने के लिए कम पैसे और ज़्यादा लगन की ज़रूरत है और जो अभी तक लोगों के लिए लाभदायक ही साबित हुए हैं। अगर आप भी छोटे पैमाने पर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो ये आपके लिए अच्छे विकल्प हो सकते है।

Real State Agent

Why Hire Real Estate Agent: Benefits & Reasons | Spiffy Spools

यदि आप एक अच्छे सेल्सपर्सन हैं और लोगों को निवेश करने या घर खरीदने के लिए मना सकते हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए ही है। ऑफिस खरीदना या किराये पर लेना इसमें एकमात्र निवेश है, इसके अलावा आपको कई प्रकार की प्रॉपर्टी और डॉक्युमेंटेशन प्रोसेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, तभी आप एक अच्छे रियल एस्टेट ऐजेंट बन सकते हैं। पब्लिक रिलेशन और कम्युनिकेशन अच्छा होने से आपको एक सफल रियल एस्टेट एजेंट बनने में मदद मिलती है। यह एक अच्छा बिज़नेस है।

Breakfast Joint

♫ Your Favorites Radio | All your favorite songs and artists

छोटे पैमाने पर बिज़नेस शुरू करने के लिए ब्रेकफास्ट ज्वाइंट एक अच्छा बिज़नेस है। इस बिज़नेस में जब तक अच्छा भोजन परोसा जाएगा तब तक आपके पास ग्राहकों की कमी कभी नहीं होगी। बेशक, एक स्टार्ट-अप बिज़नेस के लिए आपके पास बहुत से खाने के विकल्प या बड़ी मेन्यू-लिस्ट होने की ज़रूरत नहीं है। इसकी शुरुआत केवल खाने के कुछ विकल्पों के साथ की जा सकती है, जैसे कि पारंपरिक नाश्ता जिसके साथ स्नैक्स भी रखे जा सकते है। अगर आपके पास फण्ड की कमी है तो आप बिज़नेस लोन भी ले सकते हैं।

Small Scale Business Ideas: छोटे पैमाने पर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपके लिए अच्छे ऑप्शन है ये 5 बिजनेस, जाने इसकी खासियत 

Wedding Bureau 

Margadarshan G S B Marriage Bureau in Bejai,Mangalore - Best Matrimonial  Bureaus in Mangalore - Justdial

अगर आप भी बिजनेस करना चाहते है तो आपके लिए मैरिज ब्यूरो एक अच्छा बिज़नेस है। शादी के ऑनलाइन पोर्टल्स के अलावा, छोटे शहरों और कस्बों में वेडिंग ब्यूरो अधिक प्रचलित हैं। परिवार कोई भी फैसला करने से पहले व्यक्तिगत रूप से अन्य परिवारों से मिलने पर विचार करते हैं। इसलिए, स्मॉल ऑफिस स्पेस, 1-2 स्टाफ मेंबर, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और आपके कॉन्टेक्ट्स आपको एक सफल व्यवसायी बना सकते हैं। यह भी एक अच्छा बिज़नेस है।

ये भी पढ़े: Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, यहाँ जाने पात्रता , जरुरी दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया

Boutique Store 

Top and Best Top and Best Women's Clothing Stores in Mumbai - October -  Busynessprofile

बुटीक स्टोर का बिजनेस देश के पारंपरिक छोटे पैमाने के व्यवसायों में से एक है। जो महिलाएं सिलाई के कपड़े पसंद करती हैं और नवीनतम फैशन ट्रैंड से अपडेट होती हैं, वे कहीं भी बुटीक स्टोर चला सकती हैं। बुटीक स्टोर को घर से ही चलाया जा सकता है जिसके लिए केवल ज़रूरी निवेश करना पड़ता है। छोटे पैमाने पर बिज़नेस शुरू करने के लिए बुटीक स्टोर एक अच्छा बिज़नेस है।

Small Scale Business Ideas: छोटे पैमाने पर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपके लिए अच्छे ऑप्शन है ये 5 बिजनेस, जाने इसकी खासियत

Icre Cream Parlour

 The best ice cream shops in America: How many are near you?

आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस एक खास मौसम का व्यवसाय होने के बावजूद भी आइसक्रीम पार्लर छोटे व्यवसायों के मामले में हिट बिज़नेस  में से एक है। इस बिज़नेस के लिए आपको किसी भी विशिष्ट आइसक्रीम ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी खरीदने और पार्लर खोलने के लिए दुकान किराये पर लेने में निवेश करना होता है। बिज़नेस शुरू करने के लिए आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस भी एक अच्छा बिज़नेस है।

ये भी पढ़े: Nexon-Brezza को टक्कर देने आई New Kia Sonet Facelift, स्पोर्टी लुक और शानदार फीचर्स से है लैस  

Related Articles

Back to top button