Business

ऐसे केवल 5 लाख रुपये में बनवाएं ‘अपना घर’, मजबूती में भी कम नहीं और होगी लाखों की बचत, जाने टिप्स

ऐसे केवल 5 लाख रुपये में बनवाएं 'अपना घर', मजबूती में भी कम नहीं और होगी लाखों की बचत, जाने टिप्स

ऐसे केवल 5 लाख रुपये में बनवाएं ‘अपना घर’, मजबूती में भी कम नहीं और होगी लाखों की बचत, जाने टिप्स।’अपना घर’ ज्यादातर लोगों के लिए सपना होता है. ड्रीम होम न सिर्फ भावनात्मक मसला है, बल्कि यह कई आजादियां भी देता है. हालांकि घर खरीदना या बनवाना कोई मामूली बात नहीं है. गांव में भी घर बनवाने का खर्च लाखों में आता है. हालांकि घर बनवाते समय अगर कुछ उपायों पर गौर किया जाए तो ठीक-ठाक बचत की जा सकती है. जैसे उदाहरण के लिए बिना पिलर और बिम वाला घर बनवाया जाए तो सरिया से लेकर सीमेंट और बालू तक की बचत हो जाती है. अगर आप एक सिंगल वाला घर बनवा रहे हैं तो मजबूती में भी कोई फर्क नहीं पड़ता है. आइए आपको आज कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें घर बनाते समय अपनाकर आप लाखों रुपये की बचत कर सकते है.

ऐसे केवल 5 लाख रुपये में बनवाएं ‘अपना घर’, मजबूती में भी कम नहीं और होगी लाखों की बचत, जाने टिप्स

लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर (Load-Bearing Structure)

मजबूती में भी कम नहीं और होगी तगड़ी बचत

लोड बेअरिंग स्ट्रक्चर में कॉलम और बीम की जरूरत नहीं पड़ती है. इस कारण सरिया की जरूरत सिर्फ छत और छज्जा बनाने में होती है. इसके अलावा सीमेंट और रेत का भी कम इस्तेमाल होता है. इसी तरह सामान्य ईंट की तुलना में फ्लाई ऐश ईंट का इस्तेमाल करते हैं तो यह प्रति यूनिट 4-5 रुपये की बचत कराता है. इसका मतलब हुआ कि ईंट का खर्च लगभग आधा रह जाता है. फ्लाई ऐश ईंट का एक और फायदा ये है कि इनके ऊपर प्लास्टर कराने की जरूरत नहीं होती है. इनके ऊपर सीधे पुट्टी चढ़ाकर पेंट किया जा सकता है. इस तरह से प्लास्टर का और लेबर का दोनों खर्च बचता है. इस उपाय को अपनाएं तो सीमेंट की खपत करीब 50 बोरी कम होगी. अभी एक बोरी सीमेंट की औसत कीमत 400 रुपये है. यानी सीमेंट पर ही आपको 20,000 रुपये की बचत हो रही है. सरिये की लागत आम तौर पर कुल कंस्ट्रक्शन कॉस्ट का 20 फीसदी होती है. लोड बेअरिंग स्ट्रक्चर में यह 10 फीसदी रह जाता है. इस तरह सरिये पर आपके 75 हजार रुपये बच रहे हैं. यानी 1.50 लाख रुपये की जगह आपका काम 75 हजार रुपये में हो जाएगा.

आधी कीमत में मिलेगी दोगुनी मजबूती

एक तल्ले का घर बनाने में करीब 5 हजार ईंट लगते हैं. सामान्य ईंट खरीदने पर खर्च करीब 50 हजार रुपये होगा, जबकि फ्लाई ऐश के मामले में यह महज 25 हजार रुपये रह जाएगा. इसका मतलब हुआ कि आपने ईंट में भी 25 हजार रुपये बचा लिए. चूंकि इन टिप्स को अपनाने पर प्लास्टर से लेकर बीम-कॉलम तक की जरूरत नहीं है तो सीमेंट और सरिये के अलावा रेत का भी कम इस्तेमाल होता है. अगर सामान्य तरीके से घर बनाने पर आपके 75 हजार रुपये रेत पर खर्च हो रहे थे, तो इन टिप्स को अपनाने पर यह खर्च करीब 50 हजार रुपये रह जाएगा. यानी रेत के मामले में भी 25 हजार रुपये की बचत हो रही है. वही अन्य खर्चों की बात करें तो पत्थर पर करीब 40 हजार रुपये, टाइल्स पर करीब 50 हजार रुपये, पुट्टी-पेटिंग पर 25 हजार रुपये और खिड़की, दरवाजे, बिजली व पल्म्बिंग के काम पर 1.15 लाख रुपये खर्च होंगे. इनमें भी बचत की गुंजाइश है.

ऐसे केवल 5 लाख रुपये में बनवाएं ‘अपना घर’, मजबूती में भी कम नहीं और होगी लाखों की बचत, जाने टिप्स

5 लाख रुपये से कम लागत में बनकर तैयार होगा आपका ड्रीम होम

ऐसे केवल 5 लाख रुपये में बनवाएं ‘अपना घर’, मजबूती में भी कम नहीं और होगी लाखों की बचत, जाने टिप्स .टॉयलेट-बाथरूम साथ में बनवाने पर ईंट से लेकर सीमेंट और रेत तक की बचत होती है, साथ ही स्पेस भी कम यूज होता है. मार्बल की जगह सिरेमिक टाइल्स यूज कर बचत कर सकते हैं. इस तरह लेबर कॉस्ट से लेकर अन्य खर्चों में आई कमी को देखें तो आप इन टिप्स को अपनाकर आराम से 02 लाख रुपये से ज्यादा की बचत कर सकते हैं. इन्हें अपनाने से आपका ड्रीम होम भी 05 लाख रुपये से कम लागत में बनकर तैयार हो जाता है. आप भी घर बनाते समय इन टिप्स को अपनाकर लाखों रुपये की बचत कर सकते है. 

ये भी पढ़े: Moong Dal Halwa: बनाकर खाये मुंग दाल का हलवा गजब का होता है स्वाद , जानिए रेसिपी

Related Articles

Back to top button