5 राज्यों में चुनाव के लिए EC आज करेगा तारीखों की घोषणा -

5 राज्यों में चुनाव के लिए EC आज करेगा तारीखों की घोषणा

Assembly Election Date: चुनाव आयोग आज (सोमवार को) दोपहर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा. चुनाव के लिए इन राज्यों में तैयारी पूरी हो चुकी है. बता दें कि चुनाव आयोग ने इन 5 राज्यों में इलेक्शन का खाका तैयार कर लिया है. सूत्रों के अनुसार, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 2 और एमपी (MP), मिजोरम (Mizoram), राजस्थान (Rajasthan) और तेलंगाना (Telangana) में 1-1 चरण में वोटिंग हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक, नवंबर और दिसंबर में 5 राज्यों में वोटिंग के अलग-अलग फेज होंगे. पांच राज्यों में 1 से 2 चरणों में वोटिंग हो सकती है.

आज होगा चुनाव की तारीखों का ऐलान

जान लें कि 5 राज्यों के चुनावी पर्यवेक्षकों के साथ बीते शुक्रवार को चुनाव आयोग ने दिल्ली में बैठक की थी. चुनाव शांति और निष्पक्षता से कैसे हो, इस पर बैठक में चर्चा हुई थी. गौरतलब है कि राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव के लिए कमर कस ली है और मतदान की तारीखों का ऐलान भी हो जाएगा, जिसका बेसब्री से इंतजार हो रहा है. इस संबंध में चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा.

Read more:जाने आज कैसा बीतेगा आपका दिन…पढ़े अपना राशिफल

कब खत्म हो रहा है कार्यकाल?

Assembly Election Date  बता दें कि मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इसी साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है. इसके अलावा तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों को खत्म होगा. तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस, मध्य प्रदेश में बीजेपी और राजस्थान-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है.