रायगढ़

✍️मेडिकल कॉलेज में SBI शाखा का शुभारंभ, भोपाल सर्किल के सीजीएम राजेश कुमार ने किया लोकार्पण✍️

RGH NEWS प्रशांत तिवारी रायगढ़। भारतीय स्टेट बैंक की मेडिकल कॉलेज शाखा रायगढ़ का शुभारंभ भोपाल सर्किल के सीजीएम राजेश कुमार ने किया। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के डीन लुका सहित एसबीआई रायगढ़ ब्रांच के सभी मैनेजर अधिकारी व कर्मचारी शामिल थे। शुभारंभ अवसर पर सीजीएम राजेश कुमार ने बताया कि मेडिकल कॉलेज का यह नया ब्रंाच शहर का नौवां और जिले का ३८वां ब्रांच है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ की सबसे अग्रणी बैंक के रूप में हमें गौरव प्राप्त है। और ३० प्रतिशत से ज्यादा लोग एसबीआई से बैंकिंग करते हैँ। मेडिकल कॉलेज पिछले ७ साल से शुरू हो चुका है, जबकि हास्पीटल ४ महीने में शुरू हो जायेगा। आने वाले दिनों में मेडिकल कॉलेज में आने वाले मरीजों के साथ – साथ विद्यार्थियों और आसपास के क्षेत्रवासी भी इस ब्रांच से लाभान्वित होगें। उन्होंने कहा कि अब नये प्रकार की बैंकिंग हो रही है उसका सभी फायदा उठाये। हमारा देश अब डिजीटल की ओर अग्रसर हो रहा है। जिससे कैश की समस्या समाप्त हो गय
एसबीआई में ग्राहकों का भरोसा
एसबीआई के सीजीएम राजेश कुमार ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि पूरे सर्किल में १५०० से ज्यादा ब्रांच हैं और एटीएम की संख्या भी ५५०० है। इन दिनों डिजीटिलाइजेशन का जमाना है और २४ घंटे बैंकिंग होती है। यूनो के माध्यम से आसान तरीके से और सुरक्षित तरीके से बैंकिंग की जा रही है। ग्राहकों का हम पर भरोसा है इसलिए हमारे ग्राहक लगातार बढ़ रहे हैँ। उन्होंने कहा कि यूनो कृषि ऐप से किसानों को लोन लेने में समय की काफी बचत हो रही है वहीं कृषकों के लिए ज्यादा बेनिफिट भी मिल रहा है। इसलिए इस ओर किसानों का ज्यादा रूझान है। ऐप के जरिये गोल्ड लोन भी मिल रहा है जो पहले किसी अन्य बैंक के पास ऐसे ग्राहक जाते थे।
मार्च तक बदल दिये जायेगें सभी पुराने एटीएम
सीजीएम राजेश कुमार ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि क्लोनिंग की घटनाएं एटीएम की वजह से नहीं बल्कि कार्ड की वजह से आती थी। पुराने सभी कार्ड बदलकर डिएक्टीवेट कर ग्राहकों को नये कार्ड दे दिये गये हैं। जिसमें चिपवेस्ड कार्ड हैं इनमें से डाटा चोरी नहीं हो सकता है। इसलिए यह ज्यादा सुरक्षित है साथ ही पुराने एटीएम मशीनों को रिप्लेस किया जा रहा है। मार्च तक सभी पुरानी मशीनें बदल कर नयी मशीनें लगायी जायेगीं। उन्होंने कहा कि बाकि बैंकों के एटीएम कम हैं इसलिए एसबीआई के एटीएम में ज्यादा लोड होता है। बावजूद इसके हमारी ओर से मेंटेनेंश की बराबर व्यवस्था हो रही है। ।
एसबीआई की सीएसआर एक्टीविटीज
सीजीएम ने बताया कि एसबीआई की ओर से कई प्रकार की सीएसआर एक्टीविटीज की जा रही हैं। कार्पोरेट सोसल रिस्पांसलिविटीज के तहत एक दिन पहले ही भोपाल में मैराथन का आयोजन किया था। जिसमें ४ हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे। अन्य जगहों पर पौधरोपण, कुछ स्थानों पर पुराने अखबारों से पेंसिल निर्माण कर रहे हैँ। अन्य स्थानों पर स्कूल, वृद्धाश्रम और अस्पतालों जैसी संस्थाओं को एडाप्ट कर उनके लिए सीएसआर के तहत कार्य करते हैं। रायगढ़ के अस्पताल में हमने एम्बुलेंस भी दिया है।
मार्च में होने वाली हड़ताल के पहले निकलेगा हल
सीजीएम ने बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के संबंध में कहा कि मार्च में घोषित की गयी हड़ताल के पूर्व ही हड़ताल न हो इसके लिए एक बेहतर रास्ता निकाल लिया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों कर्मचारियों के लिए मार्च के पूर्व मिलने वाले सौगात के सवाल को मुस्कुराकर टाल दिया।
ब्रंाच और एटीएम दोनों मेडिकल कॉलेज व क्षेत्र के लिए सुविधा जनक
शुभारंभ अवसर पर मेडिकल कॉलेज के डीन लुका ने कहा कि अन्य शहरों में भी मेडिकल कॉलेज कैम्पस में बैंक की सुविधा है। हम प्रयासरत थे कि यहां एसबीआई की शाखा खुले। इसके लिए प्रयास किये गये थे और समय पर ही स्वीकृति भी प्राप्त हो गयी। चार महीने बाद अस्पताल भी शुरू हो जायेगा। ऐसे में न केवल मेडिकल कॉलेज के स्टॉफ और विद्यार्थियों के लिए यह ब्रांच और एटीएम सुविधा जनक सिद्ध होगा बल्कि मरीजों और उनके परिजनों सहित आसपास के क्षेत्रवासियों के लिए भी इसका बेहद औचित्य सिद्ध होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button