स्वास्थ्य

*✍️देखें कोरोना वायरस के लक्षण,और कोरोना वायरस कैसे फैलता है,कोरोना से बचाव के लिए क्या करें,निगरानी के लिए जिला सर्वेलेंस इकाई का गठन, टोल फ्री नंबर 104 भी किया गया है जारी✍️*

(RGH NEWS )  प्रशांत तिवारी रायगढ़  कलेक्टर श्री यशंवत कुमार के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी द्वारा हाल ही में चीन के हुबई राज्य के वुहान शहर में एक नये प्रकार का कोरोना वायरस संक्रमित के प्रकरण पाये जाने पर रायगढ़ जिले में उक्त वायरस के संभावित प्रकोप के रोकथाम एवं बचाव हेतु जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके लिए जिला सर्वेलेंस इकाई का गठन तथा टोल फ्री नंबर 104 जारी किया गया है।
ज्ञात हो कि कोरोना वायरस अकेला वायरस नही है, यह कई वायरस का समूह है। बाकी अन्य वायरस की तरह यह भी जानवर से फैलता है। इस वायरस से प्रारंभ में सामान्य सर्दी-खांसी जैसे लक्षण दिखाये देते है जो आगे चलकर श्वास संबंधी गंभीर बीमारियों में परिवर्तित हो जाता है। इसमें मनुष्य से मनुष्य में संक्रमण फैलने की संभावना होती है। चीन के वुहान शहर के अलावा अन्य देशों जापान, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, अमेरिका, फ्रांस, मलेशिया, मकाऊ, ताईवान, आस्ट्रेलिया, कम्बोडिया, कनाडा, सिंगापुर, नेपाल एवं वियतनाम में भी उक्त वायरस से पीडि़त पाये गये हैं।
कोरोना वायरस के लक्षण- बुखार आना, सिरदर्द, नाक बहना, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, खांसी, गले में खराश एवं सीने में जकडऩ।
कोरोना वायरस कैसे फैलता है-संक्रमित व्यक्ति के खुली जगह में छींकने व खांसने से, संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाने, गले लगने आदि से, संक्रमित जगह से संपर्क में आने के बाद बिना हाथ धोए अपनी आंख, मुंह एवं नाक को छूने से।
कोरोना से बचाव के लिए क्या करें संक्रमित व्यक्ति के निकट सम्पर्क में आने से बचें, नियमित रूप से दिन में कई बार हाथों को साबुन एवं साफ  पानी से धोएं, बिना हाथ धोए अपनी आंख, मुंह एवं नाक को न छुएं, संक्रमित सामग्रियों के सम्पर्क या नाक छूने से बचें।
जिले के समस्त औद्योगिक संस्थानों एवं हॉटल संचालकों को निर्देश दिए गए है कि दिनांक 01 जनवरी 2020 से उक्त देशों से आये या आने वाले व्यक्तियों की हेल्पलाईन नम्बर में पर देवें। वे सभी यात्री जिन्होंने 01 जनवरी 2020 के पश्चात उपरोक्त प्रभावित देशों की यात्रा की हो, उनसे निवेदन है कि वे बुखार, सर्दी, खांसी या सांस में तकलीफ  इत्यादि के लक्षण होने पर हेल्पलाईन नम्बर में संपर्क करें एवं चिकित्सक की सलाह लेवें। वे सभी यात्री जिन्होंने उपरोक्त प्रभावित देशों की यात्रा की हो और जिन्हें वर्तमान में कोई लक्षण नहीं है, परन्तु यात्रा से वापस आने के 28 दिवस के भीतर बुखार, सर्दी, खांसी या संास में तकलीफ इत्यादि के लक्षण उत्पन्न होते हैं, वे नजदीकी जिला अस्पताल या मेडिकल कालेज अस्पताल में संपर्क करें तथा हेल्पलाईन नम्बर में सूचित करें। अधिक जानकारी के लिए मेडिकल कालेज अस्पताल से अथवा जिला सर्वेलेंस इकाई-9424194328, 7000619201, 9406267203 या टोल फ्री नं.104 पर भी संपर्क कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
x