रायगढ़

*✍️इतवारी बाजार में सब्जी विक्रेताओं ने सुना 'लोकवाणी✍️*

 


( RGH NEWS )  रायगढ़, 12 जनवरी 2020/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियोवार्ता ‘लोकवाणी’ की छठवीं कड़ी को आज इतवारी बाजार में मेहनतकश सब्जी विक्रेताओं एवं सब्जी लेने आए नागरिकों ने उत्साहपूर्वक सुना। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि सब्बो संगवारी मन ला 2020 नवा बछर के गाड़ा-गाड़ा बधाई अउ शुभकामना। आप मन के सहयोग से छत्तीसगढ़ देश के नवा बिसवास बनके उभरे हे तो मोला अब्बड़ संतोस मिलथे। एक बछर के सफर में मोला जम्मो मन के साथ, आसिरवाद, मया अउ मार्गदर्शन मिलिस। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2020 से शासन की ओर से देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना शुरू कर दी गई है। डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना एवं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना के तहत 65 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जिसमें मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना के तहत 20 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता गरीब एवं जरूरतमंदों को दी जाएगी। सरकार ने इस बात का विशेष ध्यान रखा है कि जांच का खर्च भी योजना में शामिल हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ग्रामीण, किसानों, अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य कमजोर तबकों के साथ ही युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए हर उपाय किए गए है। नये वर्ष में अनेक बड़ी स्थायी योजनाएं और अधोसंरचना के लिए कार्ययोजना बनाते हुए मानव विकास एवं गुणवत्तापूर्ण सेवा की बुनियाद पर समृद्ध और खुशहाल छत्तीसगढ़ बनायेंगे।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर कहा कि स्वामी जी ने धर्म को किसी एक विचार की कट्टरता में बांधकर नहीं रखा था, बल्कि उन्होंने दुनिया के सभी धर्मो को इंसान के उत्थान का जरिया बताया था। उन्होंने समाज के सबसे पिछड़े हुए लोगों की सेवा करते हुए उनके आगे बढऩे के लिए अनेक कदम उठाये थे। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि मैंने छत्तीसगढ़ में रामकृष्ण मिशन के संस्थापक स्वामी आत्मानंद को समर्पित भाव से सेवा करते हुए देखा है। उन्होंने कहा कि जब हम स्वामी विवेकानंद का स्वामित्व गहराई से पढ़ेंगे तो विवेक जागृत होगा। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की स्मृति में रायपुर में युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन शिक्षाकर्मियों का 8 वर्ष पूरा हो रहा है उनका नियमितीकरण आदेश निकाला जा रहा है। ऐसे लगभग 7 हजार शिक्षाकर्मियों के नियमितीकरण का आदेश इस माह निकाल दिया जाएगा। शिक्षा मितान या अतिथि शिक्षकों के 1885 पद स्वीकृत किए गए है। लगभग 15 हजार व्याख्याताओं की भर्ती की प्रक्रिया पूर्णता की ओर है। नई उद्योग नीति के माध्यम से उद्योगों में आर्थिक राहत के माध्यम से व्यापार में भी युवाओं को नये अवसर दे रहे है।
पसरा में सब्जी का विक्रय करने वाले परिश्रमी सब्जी विक्रेता श्री रामकुमार निषाद ने बताया कि वे सुबह से ही विभिन्न प्रकार की सब्जियां लेकर बाजार में आते हैं, जिसके लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि उन्हें शासन की नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना बहुत पसंद है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल अन्नदाता किसानों के हमदर्द हैं और उनकी उन्नति के लिए यह खास योजना बनायी हैं जो एक मजबूत पहल है। ग्राम-सेमीभांवर के भीमसेन मालाकार ने कहा कि उन्हें शासन की स्वास्थ्य के क्षेत्र में आरंभ की गई डॉ.खूबचंद बघेल योजना एवं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना अच्छी लगी। शासन की ओर से इलाज के लिए 20 लाख रुपए की राशि से जरूरतमंद लोगों को बहुत मदद मिलेगी। इस अवसर पर प्रेमलता साहू, कलावती, पीर बी, ज्ञानराम साहू, विनोद मानिकपुरी, रामेश्वर वैष्णव, गोलू नायक, अनिल विश्वास, निधि मालाकार, दुर्गेश मालाकार उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
x