रायगढ़

*✍️स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने विभिन्न मुद्दों पर मीडिया के सामने रखी अपने मन की बात✍️*

 
( RGH NEWS ) प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव आज रायगढ़ स्थित सर्किट हाउस में मीडिया को संबोधित किया इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए रायगढ़ आना बताया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में निरंतर सुधार की आवश्यकता है और जो योजनाएं संचालित हैं उनका क्रियान्वयन किस प्रकार से चल रहा है साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से अन्य योजनाओं का भी जिले में क्या हाल है इन सब बातों की समीक्षा जिलाधिकारियों के बीच बैठकर की जाएगी।
भाई भाई में अक्सर यह होता है…
मीडिया की ओर से हाल ही में विधायक पुत्र और युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के मध्य हुए विवाद और हत्या के प्रयास का मामला दर्ज करवाने पर उठाए गए सवाल का जवाब देते हुए टीएस सिंह देव ने कहा कि जिस प्रकार परिवार में झगड़े होते हैं , सगे भाइयों के बीच में कई बार लड़ाइयां हो जाती हैं उसी प्रकार कांग्रेस पार्टी भी एक परिवार है और झगड़े हो सकते हैं। जिसे आपस में मिल बैठकर सुलझा लिया जाएगा।
पानी की किल्लत और गैस पाइप लाइन की कमी होगी जल्द पूर्ण मेडिकल कॉलेज का निर्माण मार्च तक डेड लाइन – सिंहदेव
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने सर्किट हाउस में आज पत्रकारवार्ता में जानकारी दी कि वे रायगढ़ जिले में पूर्व में जारी किए गए निर्माण कार्यो की समीक्षा के अलावे मुख्य मुद्दा पंचायती राज्य में पेंशन वितरण का सही तरीके से क्रियान्वित हो हर पांच पंचायत के पीछे ये टारगेट दिया गया है वही नरवा,घुरवा,बाड़ी के पूर्व के स्वीकृति कार्य पूर्ण हुए है कि नही वर्तमान में किन किन गावो में इनका टारगेट देकर कार्य हो रहे है वन अधिकार कानून के तहत जमीन उपलब्ध है कितनो को इसका फायदा दिया गया पीएमजीएसवाई और मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्माणाधीन सड़को प्रगति का जानकारी लेने तथा सिकल डवपलमेंट स्वास्थ्य सेवाओं और मेडिकल कॉलेज की स्थिति वहाँ पानी की समस्या पूर्व के शासनकाल मे क्रय की गई मशीनों का उपयोग न होना इन सब की आज अधिकारियों से समीक्षा बैठक में जानकारी लूंगा और जल्द मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था दुरुस्त हो इसके लिए निर्देश देने आया हूं ।
सिंहदेव ने आगे बताया कि हमारी सरकार ने प्रदेश भर की अस्पतालों के लिए खरीदी जाने वाली दवाओ के लिए कड़े कदम उठाये है एक्सपायरी दवाओ की खरीदी पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है पहले दवाइयां खरीदी करके स्टोरेज की जाती थी जिसके कारण अस्पतालों तक पहुँचते दवाई की एक्सपायरी का पता नही चल पाता था। लेकिन अब दो साल की एक्सपायरी की तारीख वाली दवाइयों की खरीदी के निर्देश दिए गए है ताकि स्टोरेज से अस्पतालों और दूरस्त गांवो में स्थित उपस्वास्थ्य केंद्रों तक मितानिनों तक समय से पहुँच जाए दवाइयों का स्टोरेज की समस्या न होने पाए इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए गए है। मांग के अनुरूप ही दवाइयों की खरीदी हो। सरकारी अस्पताल में मरीजो से आने वाली राशि का दुरुपयोग रोकने के उपाय भी करने शुरू कर दिए है । पहले प्राप्त 100 प्रतिशत राशि मे से 40 प्रतिशत मुख्यमंत्री कोष में 25 प्रतिशत डॉक्टरों नर्सो और अन्य स्टाफ तथा 35 प्रतिशत जीवनदीप समिति को जाती थी लेकिन अब नए निर्देश दिये गए है अब जीवनदीप समिति को 25 प्रतिशत डॉक्टरों नर्सो और अन्य स्टाफ के लिए 15 प्रतिशत तथा 1प्रतिशत आरक्षित और शेष मुख्यमंत्री कोष में जाती है ।हमारी सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो यहाँ के अस्पताल क्लेम लेने में कमजोर है बड़े अस्पताल क्लेम लेने में आगे है अस्पतालों के आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए क्लेम जल्दी लेने चाहिए अस्पतालो में कसावट आती है।
पत्रकारो ने रायगढ़ के मेडिकल कालेज कब तक पूर्ण होगा और मेकाहारा से जिला अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर अधिकारी कर्मचारी स्टाफ कब तक चले जायेंगे इस श्री सिंहदेव ने कहा कि मेडिकल कॉलेज का मार्च तक निर्माण हो जाना चाहिए । अम्बिकापुर ,राजनांदगांव और रायगढ़ में जिला अस्पताल सेटेलाइट की तरह काम कर रहा है ।2006 में मेडिकल कॉलेज में एम सी आई के मापदंड के अनुरूप कार्य होने चाहिये । यहां के मेडिकल कॉलेज में गैस पाइप लाइन और पानीं की किल्लत है जिसे जल्द दुरस्त करके मेकाहारा से मेडिकल कॉलेज में सिप्ट किया जाएगा जिला अस्पताल पहले की तरह कार्य करेगा । कंसल्टेंट कंपनी और निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग में तालमेल नहीं होने का कारण मंत्री से सवाल पूछने पर मंत्री जी ने कहा कि तालमेल बिठाने के लिए एम सी आई के मापदंड के अनुरूप कार्य किये जायें इसके निर्देश दिये गए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button