रायगढ़

*राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के द्वारा जागरूक सप्ताह के अंतर्गत न्यायाधीशों ने बच्चों से जुड़ी कानूनी जानकारी दी*

 
( RGH NEWS ) रायगढ़।आज रायगढ़ के सेंट्रल स्कूल और भवानी शंकर षडंगी हाई स्कूल में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा संचालित कार्यशाला रखी गई थी। इस कार्यशाला में नालसा द्वारा संचालित 10 योजनाओं पर आधारित जागरूक अभियान को स्कूली बच्चों को बताना और बच्चों से जुड़ी अपराधों के बारे में बच्चों को सचेत करना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य था। आज के कार्यक्रम में डिस्ट्रिक्ट जज रमाशंकर प्रसाद ने छोटी-छोटी कहानी के द्वारा उन बच्चों को समाज में घटित छोटे छोटे अपराधों के बारे में बताया, और बच्चों ने भी उनकी बातों को ध्यानपूर्वक सुना और बच्चों ने अपने विचार भी रखें।
रायगढ़ के सेंट्रल स्कूल आज डिस्ट्रिक्ट जज रमा शंकर प्रसाद ने बच्चों से जुड़ी अपराधों के बारे में बताया, और इन अपराधों से बच्चे कैसे सचेत रहें और क्या करें इन सब बातों को विस्तार से छोटी-छोटी कहानियों के द्वारा बताया है। बच्चे भी ध्यानपूर्वक सुनते देखे गए ।राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के द्वारा संचालित इस कार्यशाला में 10 बिंदुओं के बारे में मुख्यतः जानकारी दी गई। बच्चों से कहा गया कि आप किसी भी अपराध से जुड़ी जानकारी आपके मन में हो तो, लिखकर दें हम उनका जवाब आपको देंगे।
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा संचालित नालसा कार्यक्रम में 10 बिंदुओं पर यह जागरूक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में बच्चों को महत्वपूर्ण विधिक सेवा और उनके संरक्षण,विधिक सेवाएं, एसिड हमले में पीड़ित, तस्करी एवं वाणिज्यिक, यौन शोषण, वरिष्ठ नागरिक, आपदा पीड़ित, असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, गरीब उन्मूलन योजना, आदिवासी के अधिकार एवं संरक्षण, नशा पीड़ित, मानसिक रूप से बीमार, विकलांग इन योजना की विस्तृत जानकारी दी गई।
इस कार्यक्रम में डिस्ट्रिक्ट जज रमाशंकर प्रसाद, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी दिग्विजय सिंह, अपर सत्र न्यायाधीश कश्यप, अपर सत्र न्यायाधीश गिरजा देवी, लालमणि त्रिपाठी, शकुंतला चौहान, देवकी साव, राजश्री अग्रवाल, पंकज यादव, रोहित पटेल उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button